एयरपोर्ट की तर्ज पर संवारे जाएंगे लखनऊ मंडल के 19 रेलवे स्टेशन, प्रतापगढ़ और जंघई भी इस सूची में शामिल

प्रतापगढ़ जंक्शन सहित जौनपुर जिले के तीन स्टेशन जौनपुर जंक्शन, शाहगंज जंक्शन और जंघई जंक्शन भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल छह अगस्त रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग से योजना का शुभारंभ करेंगे। उत्तर रेलवे के डीआरएम डॉ. मनीष थपलियाल और पूर्वोत्तर रेलवे के डीआरएम आदित्य कुमार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
 
Pratapgarh

ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

प्रतापगढ़, 05 अगस्त:- प्रतापगढ़ जंक्शन के दिन बदलने वाले हैं अब कुछ समय बाद यह जंक्शन एयरपोर्ट के तर्ज़ पर बनाया जाएगा। भारत स्टेशन योजना के तहत 881 करोड़ खर्च कर उत्तर रेलवे व पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के 19 स्टेशनों का एयरपोर्ट की तर्ज पर कायाकल्प होगा। इनमें प्रतापगढ़ जिले का एकलौता जंक्शन प्रतापगढ़ जंक्शन सहित जौनपुर जिले के तीन स्टेशन जौनपुर जंक्शन, शाहगंज जंक्शन और जंघई जंक्शन भी शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल छह अगस्त रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग से योजना का शुभारंभ करेंगे। उत्तर रेलवे के डीआरएम डॉ. मनीष थपलियाल और पूर्वोत्तर रेलवे के डीआरएम आदित्य कुमार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। स्टेशनों को संवारने का काम अगले साल मार्च तक हो जाएगा। इनमें उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के उतरेठिया, अमेठी, दर्शन नगर, बाराबंकी जंक्शन, भदोही, जौनपुर जंक्शन, शाहगंज जंक्शन, जंघई जंक्शन, प्रतापगढ़ जंक्शन, प्रयाग जंक्शन, फूलपुर, रायबरेली जंक्शन, सुल्तानपुर जंक्शन, उन्नाव जंक्शन और काशी हैं। पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के ऐशबाग जंक्शन, बादशाहनगर, बस्ती और सीतापुर रेलवे स्टेशन शामिल हैं।

32 करोड़ से बादशाहनगर स्टेशन पर ये सुविधाएं बढ़ेंगी- एयरपोर्ट की तर्ज़ पर विकास करने के लिए इन जंक्शन पर फुटओवरब्रिज, तीन लिफ्ट, दो एस्केलेटर, फुटओवरब्रिज पर इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले बोर्ड, फसाड लाइटिंग, यात्री विश्राम स्थल व शौचालयों का आधुनिकीकरण किया जाएगा।

ऐशबाग जंक्शन पर 24 करोड़ से ये सहूलियतें बढ़ेंगी- यैश बाग जंक्शन पर दो एस्केलेटर, शौचालय व वेटिंग एरिया का अपग्रेडेशन, सोलर प्लांट, वॉटर कूलर, एयर कंडीशनर, कोच गाइडेंस, डिस्प्ले बोर्ड, इंटीग्रेटेड पैसेंजर इनफॉर्मेशन सिस्टम, फसाड लाइटिंग, यात्री विश्राम स्थल व शौचालयों का आधुनिकीकरण किया जाएगा।

36 करोड़ से उतरेटिया स्टेशन का होगा कायाकल्प- उतरेटिया को सिटी सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा, वेटिंग एरिया का आधुनिकीकरण होगा, प्रवेश व निकास द्वार के सौंदर्यीकरण के साथ यात्री सुविधाओं का विकास होगा।