उत्तर प्रदेश माटीकला बोर्ड के अध्यक्ष ने माटीकला के कामगारों को किया प्रोत्साहित

मिट्टी के बर्तनों का उपयोग कर कुपोषण, कैंसर जैसी अन्य भयंकर बीमारियों से बचा जा सकता है- अध्यक्ष ओम प्रकाश गोला प्रजापति
 
प्रतापगढ़

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

प्रतापगढ़, 19 जनवरी:- उत्तर प्रदेश माटीकला बोर्ड के अध्यक्ष ओम प्रकाश गोला प्रजापति ने विकास भवन सभागार में माटीकला से जुड़े कामगारों को आवंटित पट्टों की वस्तुस्थिति तथा उन पर हुये अवैध कब्जों एवं खादी ग्रामोद्योग द्वारा संचालित योजनाओं के सम्बन्ध में अधिकारियों एवं माटीकला के कामगारों के साथ बैठक की। समीक्षा के दौरान अध्यक्ष ने माटी के पट्टे, पट्टों पर अवैध कब्जा एवं अन्य समस्याओं की समीक्षा की गयी और आने वाली समस्याओं के निराकरण हेतु एसडीएम, पुलिस क्षेत्राधिकारी सदर एवं अन्य अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में उन्होने माटीकला कामगारों को मिट्टी के बर्तनों के लाभ के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होने कहा कि मिट्टी के बर्तनों का उपयोग करने से कुपोषण, कैंसर जैसी अन्य भयंकर बीमारियों से बचा जा सकता है, वहीं मिट्टी के बर्तन बनाने वालों से कहा कि वे इंजीनियरों से सम्पर्क कर मिट्टी के नये-नये उत्पाद तैयार करें और फैशन डिजाइनर से सम्पर्क कर मिट्टी के बर्तनों को सजायें।

उन्होने माटीकला के कामगारों से कहा कि मिट्टी के डेकोरेट आइटम बनायेगें तो निश्चित रूप से अच्छी आमदनी प्राप्त होगी इसलिये मिट्टी के बर्तनों की उपयोगिता को समझे। उन्होने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री एवं मा0 मुख्यमंत्री जी का ड्रीम प्रोजेक्ट माटीकला बोर्ड है इसलिये सभी लोगों का दायित्व है कि अच्छे से कार्य करें। उन्होने कहा कि प्रजापति समाज के अलावा अन्य लोग भी खादी ग्रामोद्योग की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है। उन्होने इस दौरान माटीकला कामगारों को मिट्टी के लैम्प, मिट्टी के फ्लावर पाट्स, मिट्टी की घड़ी, मिट्टी की मछली, मिट्टी के गिलास आदि मिट्टी के बर्तनों के फोटोग्राफ को दिखाया जो अन्य जनपदों में माटीकला के कामगारों द्वारा बनाये गये थे। उन्होने एलडीएम को निर्देशित किया कि लाभार्थियों को रोजगार बढ़ाने के लिये बैंक से लोन दिलाने में सहयोग प्रदान करें। बैठक में मुख्य राजस्व अधिकारी राकेश पटेल, जिला विकास अधिकारी ओम प्रकाश मिश्र, डीसी मनरेगा इन्द्रमणि त्रिपाठी, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी विनोद कुमार, माटीकला बोर्ड के सदस्य, जिला महामंत्री राजेश सिंह, जिला मीडिया प्रभारी भाजपा राघवेन्द्र शुक्ला सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण व माटीकला के कारीगर उपस्थित रहे।