जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा माह- 2023 का किया शुभारम्भ

डीएम एवं एसपी ने संयुक्त रूप से यातायात जागरूकता वाहन को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना, यातायात के नियमों का पालन कर जीवन बचायें। सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तियों की मदद के लिये सदैव तत्पर रहें- जिलाधिकारी
 
प्रतापगढ़

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

प्रतापगढ़, 05 जनवरी:- जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने निरीक्षण भवन लोक निर्माण प्रतापगढ़ में सड़क सुरक्षा माह-2023 का फीता काटकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति यदि यातायात के नियमों का पालन करें तो सड़क दुर्घटनाओं से बचा जा सकता हैं। राजमार्गो पर सर्वाधिक दुर्घटनायें तेज गति के कारण होती है इसलिये वाहन धीरे चलायें और सुरक्षित घर पहुॅचें। उन्होने कहा कि यदि कोई व्यक्ति विदेश जाता है तो वह वहां पर किसी नियम का उल्लंघन नही करता है क्योंकि उसे पता है कि यदि वह नियम का उल्लंघन करेगा तो उसे सजा भी मिलेगी, ठीक उसी प्रकार यदि हम लोग नियमों का पालन करेंगें और जागरूक होगें तो दुर्घटनाओं से बच सकते है, जागरूकता ही सड़क सुरक्षा की अहम कड़ी है। उन्होने कहा कि दो पहिया वाहन चलाते समय स्वयं व पीछे बैठे व्यक्ति को बीआईएस मानक वाले हेलमेट अवश्य पहनें, चार पहिया वाहन चलाते समय हमेशा सीट बेल्ट लगाये और लेन ड्राइविंग के नियमों का पालन करें। वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग न करें तथा गलत दिशा में वाहन न चलाये। सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तियों की मदद के लिये सदैव तत्पर रहें। नींद, नशा अथवा थकान की स्थिति में वाहन न चलाये। इस दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों एवं जनसामान्य को सड़क सुरक्षा की शपथ भी दिलायी।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल ने कहा कि ड्राइविंग या वाहन का उपयोग करते समय प्रत्येक व्यक्ति को यातायात के नियमों का पालन करना चाहिये और लोगों में यातायात के प्रति जागरूकता होना अति आवश्यक है। हर एक नागरिक तक ट्रैफिक और सुरक्षित यातायात का सन्देश पहुॅचेगा तो सुरक्षित सफर का मकसद पूरा होगा। इस दौरान अधिशासी अभियन्ता प्रान्तीय खण्ड लोक निर्माण विभाग डी0के0 अहिरवार ने बताया कि सड़क सुरक्षा माह 05 जनवरी 2023 से 04 फरवरी 2023 तक जनपद में चलेगा जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित कार्यक्रम आयोजित किये जायेगें। इसके अतिरिक्त एआरटीओ दिलीप कुमार गुप्ता ने सड़क सुरक्षा तथा यातायात नियमों के सम्बन्ध में जानकारी दी। सड़क सुरक्षा कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से यातायात जागरूकता वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह जागरूकता वाहन लोगों को सड़क सुरक्षा के नियमों के प्रति जागरूक करेगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 जी0एम0 शुक्ला सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी व लोक निर्माण विभाग के अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।