Pratapgarh- जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

सड़क सुरक्षा नियमों का सभी से करायें कड़ाई से अनुपालन, नियमों का पालन न करने वालों के विरूद्ध चालान की करें आवश्यक कार्यवाही।
 
प्रतापगढ़

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

प्रतापगढ़, 08 जनवरी:- जिलाधिकारी डा० नितिन बंसल की अध्यक्षता में कल देर सायंकाल कलेक्ट्रेट सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को नियंत्रित एवं कम करने के लिये सड़क सुरक्षा नियमों का सभी से कड़ाई से अनुपालन करायें। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों से कहा कि कोई भी सड़क दुर्घटना तेज रफ्तार एवं शराब पीकर वाहन चलाने व बिना हेलमेट के न हो, इसके लिये सभी अधिकारी आपसी समन्वय के साथ आवश्यक कार्यवाही करें और नियमों का पालन न करने वालां के विरूद्ध नियमानुसार चालान करते हुये आवश्यक कार्यवाही की जाये। उन्होने परिवहन एवं पुलिस के अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी अधिकारी समय-समय पर चेकिंग अभियान चलायें तथा शराब पीकर वाहन चलाने व तेज रफ्तार तथा बिना हेलमेट, बिना सीटबेल्ट व ओवर लोडिंग के वाहन चलाने वालों के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही की जाये। शहरों के मुख्य मार्गो पर ई-रिक्शा (बैट्री संचालित वाहन) के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि ई-रिक्शा का रूट निर्धारित करें जिससे जाम की स्थिति उत्पन्न न हो। जिलाधिरकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि टैक्सी स्टैण्ड, बस स्टैण्ड आदि के पार्किंग स्थल चिन्हित करें, सड़कों पर कोई पार्किंग स्थल न बनाया जाये इसका विशेष ध्यान दें।

स्कूली वाहनों की फिटनेस की जांच, फिटनेस समाप्त स्कूली वाहनों को संचालित न किये जाने तथा स्कूली बब्च्चों को सुरक्षित परिवहन प्रदान किये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि स्कूलों के जो भी कन्डेक्टर, ड्राइवर है उनका मेडिकल चेकअप तथा चरित्र सत्यापन कराया जाये, स्कूली वाहनों के फिटनेस की जांच करायें और यदि अनफिट हो तो उनको बाहर करें। जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्कूलों में जो भी वाहन अनफिट है अपने स्तर से आवश्यक कार्यवाही करें, विद्यालयों में बैठक करायें। मोटराइज्ड एवं नॉन मोटराइज्ड वाहनों में रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप अथवा फ्लोरेसेंट पेन्ट लगाये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित कराये जाने के सम्बन्ध में भी चर्चा की गयी। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता डीके अहिरवार ने बताया कि जनपद में कुल 52 ब्लैक स्पाट है इसमें 12 लोक निर्माण विभाग के है, शेष एनएच और एनएचआई के हैं। जिलाधिकारी ने सभी ब्लैक स्पाट को शीघ्र समाप्त कराने का निर्देश दिया।

हाईवे एवं सड़कों पर अवैध कट के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि नियमानुसार अवैध कट का अवलोकन करें और जहां पर दुर्घटनाओं की स्थिति दिखे वहां पर अवैध कट को बन्द कर दिया जाये। डिवाइडर के ऊपर अतिक्रमण करने वालों को चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही करें। सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, स्वास्थ्य विभाग, नगर पालिका, सूचना विभाग सहित अन्य विभागों को यातायात नियमों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने का निर्देश दिया। बैठक में अपर जिलाधिकारी (वि०/रा०) त्रिभुवन विश्वकर्मा, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता एन०के० यादव, प्रान्तीय खण्ड के अधिशाषी अभियन्ता डी०के० अहिरवार, एआरटीओ दिलीप गुप्ता सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।