Pratapgarh- पहली बार सहकारिता के क्षेत्र में विज्ञान एवं तकनीक पर आधारित सहकारी समिति की हुई शुरूआत

देश के सर्वोच्च संस्थान जैसे आई०आई०टी, एन०आई०टी०, आई०आई०एस०सी० बंग्लौर तथा इम्पीरियल कालेज लन्दन इत्यादि में पढ़े इन्जीनियर्स ने सहकारिता में अपना कदम रखा है। सहकारिता राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार जे०पी०एस० राठौर ने दिनांक 27 दिसम्बर 2022 को गोमती नगर स्थित ताज होटल में साइंस एवं टेक्नालाजीस सहकारी समिति का उद्घाटन किया, इससे सहकारिता के क्षेत्र में नई क्रान्ति आयेगी।
 
प्रतापगढ़

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

प्रतापगढ़, 29 दिसंबर:- सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक सहकारिता ने बताया है कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी आज के समाज का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। ऐसा पहली बार है कि प्रदेश में सहकारिता के क्षेत्र में विज्ञान एवं तकनीक पर आधारित एक सहकारी समिति की शुरूआत हुई है। देश के सर्वोच्च संस्थान जैसे आई०आई०टी, एन०आई०टी०, आई०आई०एस०सी० बंग्लौर तथा इम्पीरियल कालेज लन्दन इत्यादि में पढ़े इन्जीनियर्स ने सहकारिता में अपना कदम रखा है। सहकारिता राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार जे०पी०एस० राठौर ने दिनांक 27 दिसम्बर 2022 को गोमती नगर स्थित ताज होटल में साइंस एवं टेक्नालाजीस सहकारी समिति का उद्घाटन किया, इससे सहकारिता के क्षेत्र में नई क्रान्ति आयेगी। समिति में सभी प्रकार की सुविधाओं को सुचारू ढंग से निष्पादित करने के लिये सभी क्षेत्र के विषय विशेषज्ञ उपलब्ध है। इस संस्था का उद्देश्य सहकारिता के क्षेत्र में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देना है।

समिति विभिन्न प्रकार के सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं को साफ्टवेयर, वेबसाइट, मोबाइल एप्लीकेशन, इवेन्ट मैनेजमेन्ट, सोशल मीडिया मार्केटिंग, स्टार्ट आप मेंटरिंग आदि जैसी सुविधायें प्राप्त करने के लिये कार्यरत है। समिति के फाउण्डर सदस्यों ने पूर्व में आई०सी०ए०आई० और अन्य कई बड़ी संस्थाओं के साथ सोशल मीडिया एवं इवेन्ट मैनेजमेन्ट के क्षेत्र में कार्य किया है। माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी सोच जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान, जय अनुसंधान को सार्थक करने के लिये साइंर्स एण्ड टेक्नालीजस सहकारी समिति सहकारिता क्षेत्र और आज के समय के श्रमदक्षता शास्त्र के बीच में एक सामंजस्य बनाने की ओर प्रतिबद्ध है।