जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वच्छता समिति की बैठक सम्पन्न

गांवों में व्यक्तिगत शौचालयों का उपयोग लोगों द्वारा शत प्रतिशत सुनिश्चित करायें, व्यक्तिगत शौचालय के व्यक्ति खुले में शौच करने जाये तो उन पर लगाया जाये जुर्माना। ग्राम पंचायत पहाड़पुर में गोबर धन योजनान्तर्गत बायोगैस प्लान्ट का होगा निर्माण- जिलाधिकारी
 
प्रतापगढ़

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

प्रतापगढ़, 10 जनवरी:- जिलाधिकारी डा० नितिन बंसल की अध्यक्षता में कल देर सायंकाल कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वच्छता समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिला पंचायत राज अधिकारी ने पिछली बैठक की कार्यवाही के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की। डीपीआरओ ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत फेज-2 में ओडीएफ प्लस हेतु वित्तीय वर्ष 2022-23 में गंगा किनारे अवस्थित ग्राम/ग्राम पंचायतों को ठोस, द्रव अपशिष्ट प्रबन्धक एसएलडब्ल्यूएम की कार्ययोजना के सम्बन्ध में बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेज-2 के अन्तर्गत गंगा किनारे अवस्थित 18 ग्राम पंचायतों का डीपीआर तैयार कर पीआरडी पोर्टल पर अपलोड किये जाने के निर्देश दिये गये है तत्क्रम में पूर्व में ही 02 ग्रामों हथिगंवा एवं मोहद्दीनगर उपरहार का डीपीआर तैयार कर स्वीकृति कराया जा चुका है एवं ग्रामों में धनराशि भी आवंटन किया जा चुका है जिसमें कार्य प्रगति पर है। ग्राम पंचायत चौकापारपुर नगर पंचायत में समाहित हो गयी है। शेष 15 गंगा ग्राम के डीपीआर तैयार किया जा चुका है। गंगा किनारे के 15 ग्राम पंचायतों में आवंटित धनराशि के सम्बन्ध में डीपीआरओ ने बताया कि एसबीएम से आवंटित धनराशि 19346509 रूपये, वित्त आयोग से आवंटित धनराशि 11091169 रूपये तथा मनरेगा से आवंटित धनराशि 50412290 रूपये है। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि कार्ययोजना के अनुसार गंगा के किनारे के गांवों में आवश्यक कार्यवाही करें।

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेज-2 के अन्तर्गत व्यक्तिगत शौचालय के सम्बन्ध में जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि शासन द्वारा व्यक्तिगत शौचालय का लक्ष्य 35245 आवंटित है जिसमें स्वीकृति 33837 की हो चुकी है तथा 33269 लाभार्थियों को प्रथम किस्त एवं प्रथम किस्त के सापेक्ष 28641 लाभार्थियों को द्वितीय किस्त का भुगतान कर दिया गया है तथा 26283 शौचालय पूर्ण हो गये है। डीपीआरओ ने बताया कि इसके अतिरिक्त स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेज-2 के अन्तर्गत व्यक्तिगत शौचालय हेतु 33332 लाभार्थियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन किया गया है जिसकी सूची विकास खण्डों पर भेजर कर पात्रता का सत्यापन करा लिया गया है। वर्तमान में जिला स्तरीय अधिकारियों से सत्यापन करया जा रहा है, सत्यापनोपरान्त पात्र लाभार्थियों को प्रोत्साहन धनराशि निर्गत की जायेगी। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि अवशेष लाभार्थियों के प्रथम एवं द्वितीय किस्त का भुगतान समय से करायें जिससे लाभार्थियों का शौचालय जल्द से जल्द पूर्ण हो सके।

जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतों में व्यक्तिगत शौचालयों का उपयोग लोगों द्वारा शत प्रतिशत सुनिश्चित किया जाये, जो भी व्यक्ति शौचालय का प्रयोग नही कर रहे है, खुले में शौच जा रहे है उन पर जुर्माना लगाया जाये। गोबर धन योजनान्तर्गत सामुदायिक बायोगैस प्लान्ट के निर्माण के सम्बन्ध में जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि विकास खण्ड लालगंज के चयनित ग्राम पंचायत पहाड़पुर में बायोगैस प्लान्ट निर्मित कराया जाना है। बायोगैस प्लान्ट निर्मित कराये जाने हेतु 04 फर्मो को इम्पैनलमेन्ट किया गया है जिसमें से मे0 अरूणा ग्रीन वेंचर्स प्रा0लि0 द्वारा दिनांक 29.12.2022 को अपना प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया है। जिलाधिकारी ने डीपीआरओ को निर्देशित किया कि बायोगैस प्लान्ट के सम्बन्ध में मेसर्स अरूणा ग्रीन वेंचर्स को बुलाकर एक डेमो प्रस्तुत करायें जिससे बायोगैस प्लान्ट के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त हो सके। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 जी0एम0 शुक्ला, जिला पंचायत राज अधिकारी रविशंकर द्विवेदी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी राजेश कुमार सिंह सहित खण्ड विकास अधिकारी व अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।