सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर रहेगी पुलिस की पैनी नज़र, जाना पड़ सकता है जेल

सोशल मीडिया पर नजर रखने की जिम्मेदारी इंटेलिजेंस को सौंपी गई है, जो लगातार व्हाट्सएप ग्रुप पर अपनी पैनी नजर रख मॉनिटरिंग करेगी और दोषियों पर कार्रवाई की जायेगी। सोशल मीडिया में उड़ रही तरह तरह की अफवाहों को लेकर प्रतापगढ़ पुलिस पूरी तरह अलर्ट मोड पर है।
 
Global Bharat

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

प्रतापगढ़, 19 अप्रैल:- अगर आप भी फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं, तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। अगर आप किसी संदेश की पुष्टि किये बिना उसे फारवर्ड करते हैं, तो आपको कानूनी प्रक्रिया से दो चार होना पड़ सकता है। बिना पुष्टि के गलत, भ्रामक संदेश पोस्ट करना आपको सलाखों के पीछे पहुंचा सकता है, ऐसे संदेशों पर खुफिया विभाग की पैनी नजर रहेगी, जो भय व्याप्त करने वाले या झूठी अफवाह फैलाते हैं।

प्रतापगढ़ पुलिस ने दी जानकारी- प्रतापगढ़ मीडिया सेल ने जानकारी दी है कि किसी भी खबर को पोस्ट करने/फारवर्ड करने से पहले उस खबर की प्रमाणिकता/सत्यता जांचें पुलिस द्वारा निरन्तर की जा रही है, सोशल मीडिया पर निगरानी। प्रायः ऐसा देखा जा रहा है कि कुछ अराजकतत्वों द्वारा सोशल मीडिया पर भ्रामक खबर चलाकर आम जनता में अफवाह फैलायी जा रही है। जब कि जनपदीय पुलिस के सोशल मीडिया सेल द्वारा इस तरह के प्रकरण व अन्य प्रकरणों के सम्बन्ध में सर्तक दृष्टि रखते हुए गम्भीरता से लगातार सोशल मीडिया पर निगरानी की जा रही है। जिस किसी के भी द्वारा अराजकता फैलाने/शांतिभंग करने से सम्बन्धित कोई भी पोस्ट/खबर चलायी जाती है तो उसके विरुद्ध शख्त वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। इसलिए सोशल मीडिया पर किसी भी खबर को पोस्ट करने/फारवर्ड करने से पहले उस खबर को गम्भीरतापूर्वक देंख लें व उस खबर की प्रमाणिकता/सत्यता के बारे जानकारी कर लें। भ्रामक पोस्ट/खबर चलाने वाले के विरुद्ध शख्त वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।

सोशल मीडिया पर फैली कुछ अफवाहें

01- पीआईबी फैक्ट चेक में लॉटरी और ठगों से धोखाधड़ी से सतर्क रहने की जानकारी दी गई है, इसमे ठगों द्वारा धोखाधड़ी की बातों को बताया गया है। 


02- पीआईबी फैक्ट चेक में केंद्र सरकार द्वारा फैली एक अफवाह की सूचना दी है, जिसमे यह अफवाह फैलाई गई है और दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना के अंतर्गत कोरोना वायरस के निशुल्क ईलाज के लिए सभी युवाओं को 4000 रुपए की मदद राशि मिलेगी। पीआईबी फैक्ट चेक द्वारा यह बताया गया है कि यह दावा फर्जी है, केंद्र सरकार द्वारा यैसी कोई भी योजना संचालित नही की जा रही है।


03- पीआईबी फैक्ट चेक द्वारा एक यू ट्यूब वीडियो को लेकर सतर्क किया गया है जिसमे यह अफवाह फैलाई गई है केंद्र सरकार द्वारा PM लाडली लक्ष्मी योजना के तहत सभी बेटियों को 1,60,000 को नगद राशि दी जा रही है। पीआईबी फैक्ट चेक द्वारा बताया गया है कि यह दावा फर्जी और भ्रामक है, केंद्र सरकार द्वारा यैसी कोई भी योजना संचालित नही की जा रही है।