Pratapgarh- मानवाधिकारों के प्रति बालिकाओं किया गया जागरूक

बेटीयां किसी भी मामले में पुरुष से कम नहीं है अपने अधिकारो को समझे और हिंसा के खिलाफ चुप्पी तोड़ो मुसीबत में हेल्प लाइन 1098, 1090, 112 पर काल करके मदद लें। इस अवसर पर तरुण चेतना के निदेशक नसीम अंसारी ने 16 दिवसीय अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि महिलाओं के खिलाफ हिंसा के सभी रूपों को नष्ट करने के लिए एक मानव अधिकार एक मुद्दा है और महिलाओं के खिलाफ की जाने वाली हिंसा की कार्रवाई मानवाधिकारों का उल्लंघन है।
 
प्रतापगढ़
रिपोर्ट- गौरव तिवारी संवाददाता

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

प्रतापगढ़, 10 दिसंबर:- जनपद प्रतापगढ़ में चाइल्ड लाइन व तरुण चेतना द्वारा महिलाओं व बालिकाओं के खिलाफ होने वाली लैंगिक हिंसा के उन्मूलन के लिए चलाये जा रहे 16 दिवसीय अभियान के समापन अवसर पर आज 10 दिसंबर अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस का आयोजन सरोजनी इंटर कॉलेज कुसमी प्रतापगढ़ के सभागार में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एंटी ह्यूमन ट्रैफकिंग युनिट के प्रभारी चंचल सिंह ने कहा कि जागरूकता से ही मानवाधिकारो का हनन रोका जा सकता है। चंचल सिंह ने अभियान की सराहना करते हुए कहा कि सभ्य समाज के लिए महिला हिंसा एक अभिशाप है इसे रोकने के लिए महिलाओं के साथ पुरुषों को भी आगे आना होगा जिसे शिक्षा से ही हिंसा रोका जा सकता हैं। इसी क्रम में इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य राजेश मिश्रा ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि बेटीयां किसी भी मामले में पुरुष से कम नहीं है अपने अधिकारो को समझे और हिंसा के खिलाफ चुप्पी तोड़ो मुसीबत में हेल्प लाइन 1098, 1090, 112 पर काल करके मदद लें।

इस अवसर पर तरुण चेतना के निदेशक नसीम अंसारी ने 16 दिवसीय अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि महिलाओं के खिलाफ हिंसा के सभी रूपों को नष्ट करने के लिए एक मानव अधिकार एक मुद्दा है और महिलाओं के खिलाफ की जाने वाली हिंसा की कार्रवाई मानवाधिकारों का उल्लंघन है। इस अवसर पर जिला महिला कल्याण अधिकारी जया यादव ने कि महिलाएं कोई वस्तु नहीं बल्कि एक इंसान हैं उन्हें आगे बढ़ने का अवसर देना चाहिए तभी हमारे समाज का विकास संभव है। कार्यक्रम में चाइल्डलाइन 1098 के सिटी कोऑर्डिनेटर अर्पित श्रीवास्तव ने बेटियों का हौसला अफजाई करते हुए कहा कि बेटियों को हिंसा के खिलाफ चुप्पी तोड़ना होगा। हिंसा रोको, ताकि भय मुक्त समाज की स्थापना हो सके। इस अवसर पर महिला हिंसा विरोधी बाल संवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें प्रथम स्थान सानिया बानो, द्वितीय स्थान तान्या भट्ट, तृतीय स्थान तनु मिश्रा ने प्राप्त किया. जिन्हें प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन हकीम अंसारी ने किया। इस कार्यक्रम में मेहताब खान, एडवोकेट अभय राज यादव, बीनम, हेड कांस्टेबल रामनरेश सिंह आदि ने भी महिला हिंसा के विरुद्ध अपनी आवाज बुलंद किया।