प्रतापगढ़- सई नदी में नहाने गए तीन दोस्त डूबे दो की मौत एक बचा, परिजनों में मचा कोहराम

शनिवार की सुबह 10:38 पर घर से 1 किलोमीटर दूर सही नदी के किनारे चालाक पुर घाट पर स्नान करने गए थे स्नान करते वक्त स्वाले डूबने लगा डूबते हुए देखकर गुफरान और सलीम उसे बचाने के लिए आगे बढ़े स्वाले को डूबने से बचाने में गुफरान और सलीम 30 फीट गहरे पानी में चले गए आसपास के लोग डूबते हुए देखकर हल्ला गुहार आसपास के लोग मौके पर पहुंच गए घटना की जानकारी परिजनों को मिलने पर गांव के साथ-साथ आसपास के लोग इकट्ठा हो गए घटना की जानकारी फायर ब्रिगेड को दी गई और थाना प्रभारी कधंई सत्येंद्र सिंह को दी गई।
 
Global Bharat
रिपोर्ट- अजीत तिवारी संवाददाता

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

प्रतापगढ़, 16 अप्रैल:- नदी में नहाने गए तीन दोस्त नहाते वक्त नदी में डूबने लगे दो की मौत एक को बचाया गया कंधई थाना क्षेत्र के चलाक पुर कुर्मियान गांव निवासी स्वाले 17 वर्ष पुत्र मोहम्मद रईश, गुफरान 18 वर्ष पुत्र मुस्तकीम, सलीम 19 वर्ष पुत्र शब्बीर अहमद शनिवार की सुबह 10:38 पर घर से 1 किलोमीटर दूर सही नदी के किनारे चालाक पुर घाट पर स्नान करने गए थे स्नान करते वक्त स्वाले डूबने लगा डूबते हुए देखकर गुफरान और सलीम उसे बचाने के लिए आगे बढ़े स्वाले को डूबने से बचाने में गुफरान और सलीम 30 फीट गहरे पानी में चले गए। आसपास के लोग डूबते हुए देखकर हल्ला गुहार आसपास के लोग मौके पर पहुंच गए घटना की जानकारी परिजनों को मिलने पर गांव के साथ-साथ आसपास के लोग इकट्ठा हो गए घटना की जानकारी फायर ब्रिगेड को दी गई, और थाना प्रभारी कधंई सत्येंद्र सिंह को दी गई, भारी फोर्स के साथ फायर ब्रिगेड और पुलिस पहुंचने पर 1 दर्जन से अधिक स्थानीय गोताखोरों द्वारा सलीम और गुफरान को ढूंढने में लग गए। 2 घंटे के बाद गुफरान का शव बाहर निकाला गया उसके बाद गोताखोरों द्वारा सलीम की खोज करने लगे दोपहर 1:00 बजे के करीब सलीम को भी नदी से निकाल कर बाहर लाया पंचनामा कराकर दोनों शवों को पुलिस ने परिजनों को सौंप दिया।

तीनों में थी गहरी दोस्ती एक साथ रोज अपने मवेशी के साथ नदी के किनारे जातें थे- परिजनों और आसपास के लोगों ने बताया कि तीनों में गहरी दोस्ती थी और तीनों प्रतिदिन अपने मवेशी को नदी के किनारे नहालाने जाते थे लेकिन आज तीनों मवेशी लेकर नहीं गए थे तीनों और नहाने के लिए घाट पर गए थे और तीनों को तैरना नहीं आता था। नदी के गहराई का आकलन ना होने की वजह से तीनों दोस्त इस हादसे के शिकार हो गए। गुफरान थाना क्षेत्र के जगदीशगढ गांव निवासी मुस्तकीम का बेटा था जो अपने ननिहाल इब्राहिम सूबेदार की बेटी का बेटा था अक्सर जलालपुर में ही रहता था।

सलीम एक माह पूर्व सूरत से घर आया था गुजरात के सूरत शहर में गैराज में काम सीख रहा था वही गुफरान गांव के समीप एक मस्जिद में रमजान में तरावी पढ़ाता था। घटना की जानकारी आस-पास के गांव में पहुंचने पर नदी के किनारे हजारों लोगों की भीड़ लग गई और परिजनों की चीख-पुकार से पूरा क्षेत्र गमगीन हो गया इस घटना से हर कोई व्यक्ति आवाक रह गया शनिवार की सुबह 9:30 बजे तक तीनों दोस्तों को परिजन सहित अन्य लोग चर्चा कर रहे थे की सुबह से शाम तक तीनों दोस्त एक साथ उठते और बैठते थे। पंचनामा के बाद गुफरान और सलीम का शव परिजनों को सौंप दिया गया गुफरान के परिजन जगदीशगढ लेकर चले आए।

स्थानीय गोताखोरों की रही चर्चा- सई नदी में नहाने के दौरान तीन दोस्तों के डूबने की जानकारी स्थानीय गोताखोरों को हुई तो 1 दर्जन से अधिक गोताखोर सई नदी में कूदकर दोनों दूबे युवकों को तलाश करने लगे 2 घंटे की मशक्कत के बाद दोनों युवकों के शव को गोताखोरों ने बाहर निकालने में कामयाबी हासिल की स्थानीय गोताखोरों के इस कार्य से लोगों ने काफी सराहा फायर ब्रिगेड सिर्फ खानापूर्ति के लिए मौके पर पहुंची थी। सरकारी गोताखोर मौके पर कोई नहीं था स्थानीय गोताखोरों द्वारा जाल और कटीले जाल से दोनों शव को निकालने में कामयाबी हासिल की। घटना की जानकारी क्षेत्राधिकारी पट्टी दिलीप कुमार सिंह थाना प्रभारी सत्येंद्र सिंह चौंकी प्रभारी दिलिप पुर भारी फोर्स के साथ मौजूद रहे।।