समाजसेवी, पत्रकार ओम निरंकार देव की पुण्यतिथि पर हुई श्रद्धांजलि सभा

इस अवसर पर बोलते हुए सांसद प्रतापगढ़ एवं राष्ट्रीय महामंत्री ओबीसी मोर्चा संगमलाल गुप्ता ने कहा कि उपाध्याय जी ने हमेशा दबे-कुचले लोगों की भावनाओं को अपनी लेखनी के माध्यम से उठाने का प्रयास किया।
 
ग्लोबल भारत न्यूज

समाजसेवी, पत्रकार ओम निरंकार देव की पुण्यतिथि पर हुई श्रद्धांजलि सभा

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

प्रतापगढ़, 28 दिसम्बर।

इस अवसर पर बोलते हुए सांसद प्रतापगढ़ एवं राष्ट्रीय महामंत्री ओबीसी मोर्चा संगमलाल गुप्ता ने कहा कि उपाध्याय जी ने हमेशा दबे कुचले लोगों की भावनाओं को अपनी लेखनी के माध्यम से सदैव उठाने का प्रयास किया ।

सांसद ने कहा कि एक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के पुत्र के रूप में देश प्रेम की भावनायें पंडित जी में कूट-कूट कर भरी हुई थी और मुझे उनके सानिध्य में कुछ ही कम दिनों में बहुत कुछ सीखने को मिला।

सांसद कौशांबी एवं राष्ट्रीय मंत्री भारतीय जनता पार्टी विनोद सोनकर ने भी साहित्यकार, पत्रकार एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के पौत्र पंडित ओम निरंकार जी उपाध्याय के पांचवी पुण्यतिथि पर ब्यायामशाला करनपुर करमचन्दा पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा एवं निःशुल्क चिकित्सा शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि ओम निरंकार देव जी सामाजिक दायित्वों के प्रति सदैव समर्पित रहे।

उन्होंने कहा कि जब समाज के लिए कोई कार्य करता है तो वह वर्तमान के साथ-साथ अपने भावी पीढ़ी के लिए भी मार्गदर्शक हो जाता है। उसके विचार हमेशा प्रासंगिक होते हैं, और उसके विचारों को आगे बढ़ाने का दायित्व भावी पीढ़ी की होती है, जिसके अनुक्रम में श्री उपाध्याय जी की पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम समाज को सदैव प्रेरणा प्रदान करते रहेंगे।
 
इस अवसर पर बोलते हुए सदर विधायक राजेंद्र मौर्य ने कहा कि सामाजिक सरोकारों के साथ-साथ धार्मिक अनुष्ठानों व आयोजनों में सदैव अग्रिम पंक्ति में रहने वाले पंडित निरंकार देव उपाध्याय सदैव मेरे लिए प्रेरणा स्रोत के रूप में जीवंत रहेंगे ।

इस अवसर पर बोलते हुए भाजपा जिला अध्यक्ष हरिओम मिश्र ने कहा कि मूल्य आधारित कार्य को संजोकर रखना समाज को चेतना देने का काम करता है । समाज पूर्व में हुए कार्यों से प्रेरणा लेता है ।यह हमारी संस्कृति व संस्कार में है । 

उन्होंने कहा कि वेद और उपनिषद में भी पूर्वजों के कार्य का मार्गदर्शन प्राप्त कर हम आगे बढ़ते हैं । इसलिए हमारी सनातन परंपरा भी यह कहती है कि नौजवान पीढ़ी इस प्रकार के मार्गदर्शक से सदैव प्रेरणा लेते रहें । आज संस्कृति और सभ्यता पर हो रहे सांस्कृतिक हमलों पर सचेत होकर सनातन संस्कृति को अक्षुण बनाए रखने के लिए इस प्रकार के समाजसेवी प्रेरणा पद कार्य करने वाले पंडित जी जैसे लोगों को याद कर जीवन मूल्य और आदर्श को आगे बढ़ाने समाज धर्म संस्कृति और कला को संरक्षित रखने के लिए इस प्रकार के आयोजन पथ प्रदर्शन का काम करते हैं ।

इस अवसर पर भाजपा नेता शिव प्रकाश मिश्र 'सेनानी' ,भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष ओम प्रकाश त्रिपाठी, प्राचार्य एमडीपीजी मनोज मिश्रा, भूपेश त्रिपाठी, व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजेंद्र केसरवानी, भाजयुमो के पूर्व अध्यक्ष वरुण प्रताप सिंह, रोशन लाल उमरवैश्य, योगेश मिश्र 'योगी', चंद्र प्रकाश शुक्ला, श्याम नारायण सिंह, राजन शुक्ला, चिंतामणि पाण्डेय, रतन जैन, धीरज उपाध्याय, विशाल नाथ तिवारी, सन्त तिवारी,देवेश त्रिपाठी, अखिलेश सिंह एकलब्य एकेडमी, आदि ने अपने विचार किए व्यक्त करते हुए श्री उपाध्याय को अपना मार्गदर्शक बताया।

समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने के प्रेरणा स्रोत के रूप में मुरलीधर केसरवानी,राजेंद्र कुमार केसरवानी, लखनलाल केसरवानी 'बाबा', श्याम नारायण सिंह,शालिकराम उपाध्याय, दयाराम मौर्य 'रत्न',सुरेश सिंह प्रधानाचार्य, राकेश सिंह बीएस मेमोरियल, सुनील प्रभाकर, चंद्र प्रकाश शुक्ला, अशोक शर्मा,श्याम लाल मिश्र, चिंतामणि पाण्डेय, श्याम शंकर द्विवेदी, प्रवीण मिश्रा आदि का अंगवस्त्रम भेंटकर सारस्वत सम्मान किया गया । 

समारोह का सफल संचालन अनूप 'अनुपम', एवं आभार प्रदर्शन विवेक उपाध्याय द्वारा किया गया। धीरज उपाध्याय ने अतिथियों का स्वागत किया।

इस अवसर पर आयोजित निःशुल्क चिकित्सा शिविर में मरीजों के स्वास्थ्य चेकप के अलावा बड़ी संख्या में ग्रामीणों को कम्बल भी वितरित किये गये।