प्रतापगढ़ जनपद में उत्तर प्रदेश दिवस- 2023 को भव्यता के साथ मनाया जाये

ग्राम विकास विभाग की ओर से सफलतम स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को पुरस्कृत किया जायेगा, पंचायती राज विभाग की ओर ग्राम पंचायतों के विकास के लिये उत्कृष्ट कार्य करने वाले ग्राम प्रधानों को भी पुरस्कार दिये जायेगें।
 
प्रतापगढ़

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

प्रतापगढ़, 13 जनवरी:- जनपद में 24 से 26 जनवरी 2023 तक ‘‘उत्तर प्रदेश दिवस- 2023’’ को भव्यता के साथ मनाये जाने हेतु जिलाधिकारी डा० नितिन बंसल ने कैम्प कार्यालय के सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की, बैठक में जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी/जिला सूचना अधिकारी राजेश कुमार सिंह ने उत्तर प्रदेश दिवस- 2023 के आयोजन के सम्बन्ध में विभागवार जानकारी प्रदान की। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जनपद में यूपी दिवस के कार्यक्रम स्थल का अतिशीघ्र चयन कर लें जिससे समय से सभी तैयारियॉ पूरी हो सके। जिलाधिकारी ने कहा कि शासन से प्राप्त निर्देशों के अनुपालन में जनपद में उत्तर प्रदेश दिवस-2023 को भव्यता के साथ मनाया जायेगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि इस आयोजन में केन्द्र सरकार और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में आमजन मानस को अवगत कराया जायेगा, सभी विभाग शासकीय योजनाओं से सम्बन्धित अपने स्टाल लगायेगें। जिलाधिकारी ने कहा कि यूपी दिवस- 2023 के अवसर पर जनपद में इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जायेगा तथा जनपद में निवेश करने वाले उद्यमियों का चयन करके उनका सम्मान किया जायेगा, सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम एवं निर्यात संवर्धन विभाग द्वारा ओडोओपी की प्रदर्शनी एवं विक्रय का आयोजन किया जायेगा। ग्राम विकास विभाग की ओर से सफलतम स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को पुरस्कृत किया जायेगा, पंचायती राज विभाग की ओर ग्राम पंचायतों के विकास के लिये उत्कृष्ट कार्य करने वाले ग्राम प्रधानों को भी पुरस्कार दिये जायेगें। खेल विभाग की ओर से राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों का सम्मान होगा, युवा कल्याण विभाग की ओर से विवेकानन्द पुरस्कार दिये जायेगें। माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश में रोजगार एवं निवेश की सम्भावना विषय पर जागरूकता हेतु प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। कृषि विभाग द्वारा नवीन कृषि तकनीक पर आधारित विशेष सत्र का आयोजन किया जायेगा। दिव्यांगजनों को उपकरणों का वितरण किया जायेगा तथा टूरिज्म संगोष्ठी पालिसी कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। इसके अतिरिक्त उद्यान विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, परिवहन विभाग, समाज कल्याण विभाग, खादी ग्रामोद्योग विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कराये जायेगें।

जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि विभिन्न विभागों में जिनके द्वारा अच्छे कार्य किये गये हो उनको चिंन्हत करते हुये यूपी दिवस के अवसर पर उन्हें सम्मानित करायें। जिलाधिकारी ने समस्त सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित यूपी दिवस- 2023 के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा समय से तैयार कर लें इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही एवं उदासीनता कदापि न बरती जाये। विभागों द्वारा जो भी प्रदर्शनी/स्टाल लगाये जाये वह अच्छे एवं उत्कृष्ट होने चाहिये इसका विशेष ध्यान दें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, अपर जिलाधिकारी (वि०/रा०) त्रिभुवन विश्वकर्मा, जिला विकास अधिकारी ओम प्रकाश मिश्र, जिला पंचायत राज अधिकारी रविशंकर द्विवेदी, उप कृषि निदेशक डा० रघुराज सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक डा० ओम प्रकाश राय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेन्द्र सिंह सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।