शिवगढ़ के देल्हुपुर मंडल में विशाल पूजित अक्षत कलश यात्रा निकाली गई।

यह यात्रा श्री राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा अभियान समिति के नेतृत्व में निकाली गई, जिसमें बड़ी संख्या में आम जनमानस एवं मातृ शक्ति उपस्थिति रही। 
 
ग्लोबल भारत न्यूज

शिवगढ़ के देल्हुपुर मंडल में विशाल पूजित अक्षत कलश यात्रा निकाली गई।

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज

प्रतापगढ़, 3 जनवरी।

यह यात्रा श्री राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा अभियान समिति के नेतृत्व में निकाली गई, जिसमें बड़ी संख्या में आम जनमानस एवं मातृ शक्ति उपस्थिति रही। 

यह यात्रा बाजार के मध्य में स्थित हनुमान मंदिर से निकलकर दुर्गागंज के रास्ते पर बस्ती से होते हुए पुनः बाजार से आगे बढ़ते हुए खरवई के रास्ते पर चलकर हनुमान मंदिर पर आकर समाप्त हुई। 

यात्रा का नेतृत्व मंडल के संयोजक मुन्ना बजरंगी ने किया। इस अवसर पर प्रसिद्ध संत जंगल बाबा जी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला कार्यवाह हेमंत जी, जिला सहसंयोजक प्रभा शंकर पांडेय, माननीय खंड संघचालक क्षमा शंकर, खंड कार्यवाह नीरज मिश्रा, जिला ग्राम विकास प्रमुख विनोद जी, पूर्व विधायक लक्ष्मी नारायण पांडे गुरुजी, विश्व हिंदू परिषद के जिला संगठन मंत्री चंदन जी, विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता मनीष जी, बच्चन श्रीवास्तव, सागर शुक्ला ,आलोक सिंह तथा बड़ी संख्या में मातृशक्ति उपस्थिति रही।

श्री राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा अभियान के जिला  सह संयोजक प्रभा शंकर पांडेय ने कहा कि श्री राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा अभियान समिति प्रतापगढ़ के संयोजकत्व में जिले के प्रत्येक गांव में तथा प्रत्येक घर में अभियान से जुड़े हुए कार्यकर्ता पूजित अक्षत ,मंदिर का चित्र एवं पत्रक लेकर घर-घर संपर्क कर आमंत्रण दे रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि यह अभियान इस बात का द्योतक है कि प्रत्येक मानव के रोम रोम में भगवान राम के प्रति श्रद्धा का भाव जागृत है। त्रेता युग में भगवान राम जब वनवास से लौटे थे तो जो वातावरण समाज में विद्यमान था आज वही वातावरण परिलक्षित हो रहा है। 

उन्होंने बताया कि जब कार्यकर्ता बंधु घरों में पूजित अक्षत लेकर आमंत्रण स्वरूप देने के लिए जाते हैं तो सभी जगहो पर रामराज जैसा स्वरूप देखने को मिलता है तथा आरती का थाल सजाकर स्वागत करते हैं।आज पूरा जनमानस राममय हो गया है। यह अभियान 15 जनवरी 2024 तक चलता रहेगा। 

उन्होंने कहा कि 16 जनवरी 2024 से 21 जनवरी 2024 तक प्रत्येक स्थान पर प्रभात फेरी निकाली जाएगी। 

आगे बताया कि दिनांक 22 जनवरी 2024 को भगवान श्री राम जी के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर दिन में प्रत्येक मंदिरों पर भजन, कीर्तन, सुंदरकांड का पाठ, विजय मंत्र का पाठ, हनुमान चालीसा का पाठ आदि आध्यात्मिक कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे। 

इसी दिन सायंकाल हिंदू समाज के सभी लोग अपने-अपने घरों को दीपावली जैसा सजाकर उत्सव मनाएंगे।