महिला सशक्तीकरण के लिए कांग्रेस नेता और विधायक आराधना मिश्रा की पहल।

अपने पिता राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी के मार्गदर्शन में आराधना मिश्रा मोना द्वारा 'डॉ. अलका नारी शक्ति केंद्र' के जरिए महिलाओं को उनकी क्षमता तथा गुणों के आधार पर सशक्त बनाने की पहल की गई है।
 
ग्लोबल भारत न्यूज

महिला सशक्तीकरण के लिए कांग्रेस नेता और विधायक आराधना मिश्रा की पहल।

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज

लालगंज, प्रतापगढ़, 14 मार्च।

अपने पिता राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी के मार्गदर्शन में आराधना मिश्रा मोना द्वारा 'डॉ. अलका नारी शक्ति केंद्र' के जरिए महिलाओं को उनकी क्षमता तथा गुणों के आधार पर सशक्त बनाने की पहल की गई है।

महिलाओं में स्वावलम्बन तथा आत्मनिर्भरता के जोश को लेकर क्षेत्रीय विधायक एवं कांग्रेस विधानमण्डल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना द्वारा एक बडी सार्थक पहल सामने आयी है। 

सशक्तीकरण के क्षेत्र मे सरयू समाज कल्याण संस्थान की ओर से आराधना मिश्रा मोना के इस अभिनव प्रयास से महिलाओं के जागरूक समूह को शक्ति केन्द्र के रूप में विकसित बनाकर स्वरोजगार के जरिए स्वयं में सशक्त होने का मार्ग भी प्रशस्त हुआ है। 

लालगंज एवं रामपुर संग्रामगढ़ ब्लाक के पांच पांच समूह को डा0 अलका नारी शक्ति केन्द्र के रूप में गठित कर अब इन शक्ति केन्द्रों में महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण एवं खुद के स्वावलम्बन का जज्बा कामयाबी को बुलन्द करता दिखेगा। 

आराधना मिश्रा मोना ने संस्थान की सचिव के रूप में अपनी छोटी बहन प्रो. डॉ0 विजयश्री सोना को साथ लेकर इन नारी शक्ति केन्द्रों को मॉडल बनाए जाने की कार्ययोजना को आगे बढ़ाने का सराहनीय कदम उठाया है। 

विधायक मोना ने प्रत्येक शक्ति केंद्र की महिलाओं से कार्यक्रम में प्रभावी संवाद कर उन्हें आर्थिक तरक्की के गुर भी बताये। 

आराधना मिश्रा मोना के मोटीवेटर स्पीकर के रूप में भरे गये जोश से शक्ति केंद्र की महिलाओं में भरपूर आत्मविश्वास भी बनता दिखाई दिया।

राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी की पत्नी तथा विधायक मोना की मां स्वर्गीया डा0 अलका तिवारी मोती लाल नेहरू मेडिकल कालेज में प्रोफेसर के रूप में सदैव सेवाभाव जगाने के लिए आम जनमानस की स्मृति पटल पर गहरी छाप रखती हैं। 

ऐसे में विधायक मोना ने अपनी मां डा. अलका की स्मृति में रामपुर संग्रामगढ़ ब्लाक मुख्यालय पर पूरे सेवकराय, मोहम्मदपुर, नौढ़िया पूरे रघुवर, मादामई व कामापटटी तथा लालगंज स्थित कैम्प कार्यालय पर लालगंज के परसपुर, भदारी कला, उधरनपुर, खजुरी, सराय जानमती गांवों में डा. अलका नारी शक्ति केन्द्र को वृहद स्वरूप देने का सशक्तीकरण के क्षेत्र में आदर्श ढ़ांचा तैयार किया है। 

विधायक मोना द्वारा इन शक्ति केन्द्रो से जुडी सैकड़ो महिलाओं को घर बैठे रोजगार के लिए प्रत्येक समूह को पैर से चलाने वाली पांच सिलाई मशीन, एक हाथ से चलाने वाली सिलाई मशीन, एक एक फॉल व पीको मशीन तथा प्रत्येक समूह को मशीन का कवर उपलब्ध कराया है। 

विधायक द्वारा संस्थान की ओर से इन समूहों से जुडी महिलाओं को एक दिवसीय प्रशिक्षण के लिए सेंगर कंपनी से संविदा भी की गयी है। 

वहीं प्रत्येक समूह के सेण्टर पर इंजीनियर पहुंचेगे और सेण्टर पर इन मशीनों को कार्य के लिए गेटअप प्रदान करेंगे। 

विधायक मोना के द्वारा डा. अलका नारी शक्ति केंद्र के जरिए महिलाओं के सशक्तीकरण के क्षेत्र में जोश के इस प्रयास की समूह की महिलाओं में खुशी देखी गयी। विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी ने बेटी विधायक मोना के इस प्रयास को भी सशक्तीकरण के क्षेत्र में रामपुर खास की एक और नई प्रेरणा ठहराया है। 

वहीं विधायक मोना ने शक्ति केन्द्र की महिलाओं से संवाद करते हुए उन्हें सामूहिक विकास की विचारधारा की अपनी संकल्पना की सार्थकता के टिप्स दिये। 

कार्यक्रम में लालगंज प्रमुख इं. अमित प्रताप सिंह पंकज, चेयरपर्सन प्रतिनिधि संतोष द्विवेदी, मीडिया प्रभारी ज्ञानप्रकाश शुक्ल, रामपुर के पूर्व उपप्रमुख भुवनेश्वर शुक्ला, राकेश चतुर्वेदी, प्रतिनिधि भगवती प्रसाद तिवारी, आशीष उपाध्याय, लालजी यादव, रघुनाथ सरोज, रविशंकर शुक्ल, लालजी पटेल, ओमप्रकाश यादव ने भी विधायक आराधना मिश्रा मोना के इस प्रयास को नारी शक्ति का सराहनीय दिशाबोधक अभिनव कदम ठहराया।