राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी ने केन्द्र की बीजेपी सरकार पर झूठे वायदों का आरोप लगाया।

प्रमोद तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश की जनता को यह बताने का साहस नहीं जुटा पा रहे कि अब तक के कार्यकाल में वह अपने चुनावी वायदों को धरातल पर क्यूं नही उतार सके। 
 
ग्लोबल भारत न्यूज


राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी ने केन्द्र की बीजेपी सरकार पर झूठे वायदों का आरोप लगाया।

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

लालगंज, प्रतापगढ़; 26 सितम्बर।

प्रमोद तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश की जनता को यह बताने का साहस नहीं जुटा पा रहे कि अब तक के कार्यकाल में वह अपने चुनावी वायदों को धरातल पर क्यूं नही उतार सके। 

उन्होनें पीएम पर आरोप लगाया कि विदेशी कालाधन तथा मंहगाई और किसान आय व महिलाओं के लिए उज्ज्वला योजना समेत रोजगार गारण्टी आदि की वचनबद्धता छलावा साबित हुई है।

राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार महिला आरक्षण विधेयक को लेकर देश भर में ऐसा ढ़िढोरा पीट रही है जैसे वह अमल में आ गया हो। 

विपक्ष के उपनेता प्रमोद ने कहा कि संसद में पहली बार किसी विधेयक को पारित कर सरकार यह नही बता पा रही कि इसके प्रभावी होने की तारीख अथवा समय की प्रतिबद्धता क्या है? 

उज्ज्वला योजना की विफलता का जिक्र करते हुए उन्होनें कहा कि उज्ज्वला का चूल्हा इस तरह मंहगा हुआ कि आम गृहणियों की रसोई मे चूल्हे की आग ठंडी हो गयी है। 

उन्होने कहा कि मौजूदा बीजेपी सरकार में पिछडो तथा अनुसूचित जाति व अल्पसंख्यकों का लगातार अपमान और उपेक्षा जारी है। 

सरकार की नीयत में खोट करार देते हुए उन्होनें कहा कि सरकार किसी भी दशा में सत्ता के किसी भी पटल पर पिछडो व दलितों की भागीदारी की गारण्टी देने में असफल रही है। 

उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री 2014 के चुनाव में कहा करते थे कि उनका वायदा ही गारण्टी है। 

राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने सवाल किया कि पीएम बतायें कि बेरोजगार नौजवानों को दो करोड़ के सालाना रोजगार तथा किसानों की आय को दोगुना किये जाने ओैर बेकाबू मंहगाई को लेकर प्रधानमंत्री का वादा आज तक क्यों नहीं पूरा हुआ।

राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने कहा कि किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य तथा आय बढोत्तरी का लालीपाप दिखाने वाली मोदी सरकार की हठधर्मिता से नौ सौ किसानों का जीवन बलिदान हो गया। 

उन्होनें कहा कि सरकार की कृषि नीति में असंतुलन के चलते किसानों की आत्महत्या का ग्राफ आज भी भयावह बना हुआ है। 

चीन के मसले पर भी राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने कड़ा हमला बोला। उन्होनें कहा कि चुनाव के पहले मौजूदा पीएम कहते थे कि चीन से लाल आंखों से बात होगी और अब स्थिति ठीक इसके विपरीत है और सरकार चीन के सामने नजरें झुकाकर बात करने को विवश दिख रही है। 

उन्होनें तंज कसा कि विफलताओं से मुंह मोडते हुए प्रधानमंत्री अब देश में वही जा रहे हैं जहां विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं। उन्होनें यह भी तंज कसा कि पीएम के भाषण से अब देश को लगने लगा है कि वह पीएम से ज्यादा प्रचार मंत्री हैं। 

उन्होने कहा कि पीएम देश को सीधे सीधे यह बताएं कि उनके अथवा उनकी सरकार के चुनावों में जनता से किये गए कितने वायदे पूरे हुए हैं। उन्होनें कहा कि सरकार की विफलता ही सत्तारूढ़ दल को कडवा स्वाद देने लगी है। 

उन्होनें कहा कि यही सब कारण है कि हाल ही में एआईएडीएमके के साथ भाजपा के अनेक सहयोगी दल अब उसका साथ छोडने भी लगे हैं। 

राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि जनता की तकलीफों से सरकार मुंह मोड़े हुए है। 

उन्होने कहा कि विपक्ष जो जनता के हक की बात करता है तो उसके सामने ईडी खड़ी कर दी जाती है। 

मंगलवार को मीडिया प्रभारी ज्ञानप्रकाश शुक्ल के हवाले से जारी विज्ञप्ति में प्रमोद तिवारी ने क्रिकेट में स्वर्ण पदक जीतकर देश की बेटियों के द्वारा मान बढ़ाने और एशियाई खेलों में भी निशानेबाजी में भारतीय विश्व रिकार्ड व स्वर्ण पदक को गौरवशाली उपलब्धि करार दिया है। 

राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी ने यह भी दावा किया कि राजस्थान तथा छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार का बनना तय है। 

उन्होनें तेलंगाना में भी कांग्रेस का सरकार के करीब पहुंचना सुनिश्चित करार दिया है।