डीएम व एसपी ने मातहतों की कसी नकेल, सार्वजनिक संपत्तियों पर मिले अवैध कब्जे तो खैर नहीं

जिलाधिकारी ने सख्त लहजे में नकेल कसते हुए कहा कि सार्वजनिक सम्पत्तियों पर अतिक्रमण की शिकायत मिली तो सम्बन्धित राजस्वकर्मी के साथ जिम्मेदार अफसर की भी अब खैर न होगी। उन्होनें धारा-67 वन के तहत लेखपालों को तहसीलदार द्वारा निस्तारित मामलों में फौरन अमल करने को कहा।
 
प्रतापगढ़

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

प्रतापगढ़, 23 सितंबर:- डीएम ने सार्वजनिक सम्पत्तियों पर अतिक्रमण को लेकर शनिवार को लालगंज थाना समाधान दिवस में मातहतों की जमकर नकेल कसी। डीएम का तेवर देख राजस्वकर्मियों की घिघ्घी बंध आयी। वहीं जिले के कडक मिजाज एसपी ने भी पुलिसकर्मियों को शिकायतों के निस्तारण में हीलाहवाली पर कड़वी नसीहत दी। लालगंज में थाना समाधान दिवस के तहत एसडीएम लालधर सिंह यादव तथा सीओ रामसूरत सोनकर शिकायतों की सुनवाई कर रहे थे। इसी बीच अचानक जिले के डीएम संजीव रंजन तथा एसपी सतपाल अंतिल समाधान दिवस में आ धमके। डीएम और एसपी करीब आधे घण्टे तक कोतवाली में फरियादियों को एक-एक कर समस्याओं के बाबत संवाद करने लगे। नये डीएम संजीव रंजन का तेवर थाना समाधान दिवस में पहली बार ही सख्त दिखा। डीएम ने समाधान दिवस में मौजूद लेखपालों व राजस्वकर्मियों से साफ कहा कि वह तत्काल भूमि सम्बन्धित विवाद तथा सार्वजनिक सम्पत्तियों की सुरक्षा से जुड़े अलग अलग रजिस्टर तैयार करें।

जिलाधिकारी ने कहा- डीएम ने कहा कि हर कीमत पर सार्वजनिक सम्पत्तियों पर से अवैध कब्जा मुक्त दिखना चाहिए। जिलाधिकारी ने सख्त लहजे में नकेल कसते हुए कहा कि सार्वजनिक सम्पत्तियों पर अतिक्रमण की शिकायत मिली तो सम्बन्धित राजस्वकर्मी के साथ जिम्मेदार अफसर की भी अब खैर न होगी। उन्होनें धारा-67 वन के तहत लेखपालों को तहसीलदार द्वारा निस्तारित मामलों में फौरन अमल करने को कहा। फसल के बाद डीएम ने धारा चौबीस की भी कार्रवाई मुस्तैदी से संचालित कराए जाने के निर्देश दिये। डीएम संजीव रंजन ने जमीनी मामलों में तहसील स्तर पर होने वाली कार्रवाईयों का ब्यौरा रोज आख्या के साथ उपलब्ध कराए जाने के भी निर्देश दिये। समाधान दिवस में एसपी सतपाल अंतिल का भी तेवर पहले की तरह तल्ख ही दिखा। एसपी ने सीओ तथा लालगंज कोतवाल को भी आडे हाथों लेते हुए कहा कि अपराध से जुडे मामलों में कार्रवाई में विलम्ब के लिए वह जिम्मेदार को बेहिचक दण्डित करेंगे। एसपी का भी चढ़ा तेवर पुलिसकर्मियों में उनकी कोतवाली में मौजूदगी तक बेचैनी में देखा गया। समाधान दिवस में चौबीस शिकायतें आयीं। जिलाधिकारी और एसपी ने पेड़ सम्बन्धी एक विवाद का तत्काल निस्तारण कराया। इनमें सर्वाधिक शिकायतें राजस्व की ग्यारह तथा पुलिस की नौ व विकास से जुडी चार रहीं।

इसके बाद डीएम व एसपी सांगीपुर थाने भी पहुंचे। यहां भी डीएम और एसपी ने आधे घंटे तक एक एक कर फरियादियों की समस्याओं की सुनवाई की। सांगीपुर थाने में पन्द्रह शिकायतों मे से डीएम व एसपी की मौजूदगी में तीन शिकायतों का निस्तारण कराया गया। डीएम व एसपी के साथ एसडीएम तथा सीओ की भी मौजूदगी रही। उदयपुर में थानाध्यक्ष निकेत भारद्वाज ने शिकायतों की सुनवाई करते हुए पांच में से दो का निस्तारण कराया। लीलापुर में सीआरओ राकेश कुमार ने शिकायतों की सुनवाई की। यहां सात शिकायतों के निस्तारण के लिए पुलिस व राजस्व की तीन टीमों का सीआरओ ने गठन कराया। समाधान दिवस में तहसीलदार धीरेन्द्र प्रताप सिंह व प्रभारी निरीक्षक सुभाष यादव ने सीआरओ को वांछित सूचनाएं दी।