जनपद में 18 मार्च से 20 मार्च तक होने वाली भारी वर्षा से आमजन मानस सावधानी बरते

आकाशीय विद्युत से होने वाली दुर्घटनाओं से बचाव एवं पूर्व चेतावनी हेतु दामिनी एप का करें प्रयोग, जनपद में भारी वर्षा की सम्भावना के दृष्टिगत एडवाइजरी जारी।
 
प्रतापगढ़
रिपोर्ट- गौरव तिवारी संवाददाता

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

प्रतापगढ़, 17 मार्च:- अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) त्रिभुवन विश्वकर्मा ने बताया है कि जनपद में 18 मार्च से 20 मार्च तक भारी वर्षा की सम्भावना के दृष्टिगत जनपद स्तर पर बचाव हेतु एडवाइजरी जारी की गयी है। उन्होने बताया है कि जनपद में 18 से 20 मार्च तक भारी वर्षा की सम्भावना व्यक्त की गयी है इसके दृष्टिगत सभी लोक पूरी सावधानी बरतें। पुराने जर्जर भवनों से निकलकर सुरक्षित स्थानों पर चलें जाये, केवल आवश्रूक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें। भीड़-भाड़ वाले एवं ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचें, खुलें सीवर व बिजली के तारों से बचकर रहें। जनपद में निर्माण कार्य वाले स्थल से उचित दूरी बनाकर रखें, किसी भी जलभराव, वृक्षापतन इत्यादि के लिये नगर पालिका/नगर पंचायत से सम्पर्क करें। विद्युत ब्रेकडाउन आदि हेतु हेल्पलाइन नम्बर 1912 पर सम्पर्क करें, पीने के पानी को उबालकर पीये, नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र से ब्लीचिंग पाउडर व क्लोरीन टेबलेट प्राप्त कर लें। किसी भी चिकित्सीय आपातकाल की स्थिति में कार्यालय मुख्य चिकित्साधिकारी से सम्पर्क करें।

अन्य किसी समस्या में इन्टीग्रेटेड कन्ट्रोल कमान्ड सेन्टर/कार्यालय जिलाधिकारी से सम्पर्क करें। समस्त राजकीय चिकित्सालय, पीएचसी एवं सीएचसी सभी अस्पताल हाई अलर्ट पर रहें। ट्रामा मैनेजमेन्ट, सर्पदंश, बिजली के झटके एवं जल-जनित रोगों के उपचार की व्यवस्था अपने चिकित्सालयों पर सुनिश्चित कर लें। आकस्मिक सेवाओं में तैनात अधिकारी/कर्मचारी ड्यूटी पर उपस्थित रहें। औषधियों आदि की व्यवस्था, रोगी वाहन की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर ली जाये। आकाशीय विद्युत से होने वाली दुर्घटनाओं से बचाव एवं पूर्व चेतावनी हेतु दामिनी एप का प्रयोग करें। पशुओं को सुरक्षित स्थान पर रखते हुये उनके लिये समुचित मात्रा में चारें आदि की व्यवस्था करें। मौसम की जानकारी हेतु रेडियों, टेलीविजन आदि प्रसारण माध्यमों से निरन्तर जानकारी लेते रहें।