प्रतापगढ़ के मेडिकल कॉलेज में शुरू हुई फ्रेनेक्टोमी सर्जरी, अब चेहरों पर बिखरेगी मुस्कान

अगर आपके बच्चे के ओठ मसूड़े से जुड़े है तो आप अपने बच्चों की फ्रेनेक्टोमी सर्जरी से मुफ्त में मेडिकल कॉलेज की डेन्टल डिपार्टमेंट में सर्जरी करवा सकते है। आपको बता दे कि प्रतापगढ़ जनपद का एक सात साल के बच्चे रितिक के ओठ उसके मसूड़ों से जुड़े थे, जिसकी वजह से वह न खुल कर हंस पाता था न बोल पाता था।
 
फ्रेनेक्टोमी सर्जरी

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

प्रतापगढ़, 17 मई:- यूपी के जनपद प्रतापगढ़ के मेडिकल कॉलेज के डेन्टल डिपार्टमेंट में यह सुविधा उपलब्ध हो सकेगी, मेडिकल कॉलेज में इस सर्जरी का लाभ मुफ्त में लिया जा सकेगा, आपको बता दे कि अगर आपके बच्चों के होठ उनके मसूड़े से जुड़े है तो आप अपने बच्चों की फ्रेनेक्टोमी सर्जरी से मुफ्त में मेडिकल कॉलेज की डेन्टल डिपार्टमेंट में करवा सकते है। आपको बता दे कि प्रतापगढ़ जनपद का एक सात साल के बच्चे रितिक के ओठ उसके मसूड़ों से जुड़े थे, जिसकी वजह से वह न खुल कर हंस पाता था न बोल पाता था, परिजनों ने जब इसको मेडिकल कॉलेज के डेन्टल डिपार्टमेंट की ओपीडी में दिखाया तो डेन्टल डिपार्टमेंट की विभागाध्यक्ष डॉक्टर शिल्पी गुप्ता ने डॉक्टर सिद्धार्थ सिंगरौर और डॉक्टर सुरभि सिंह, डॉक्टर संदीप कुमार से इस बारे में बातचीत की। इसके बाद डॉक्टर सिद्धार्थ सिंगरौर और डॉक्टर सुरभि सिंह, डॉक्टर संदीप कुमार के साथ मिलकर रितिक के ओठ को उसके मसूड़ों को जोड़ने वाले उत्तकों को फ्रेनेक्टोमी शल्यक्रिया द्वारा हटा दिया।

क्या है फ्रेनेक्टोमी- फ्रेनम को हटाने या छोड़ने के लिए की जाने वाली एक प्रक्रिया फ्रेनक्टोमी है, जो ऊतक का एक बैंड है जो शरीर के दो हिस्सों को जोड़ता है। यह आमतौर पर जीभ-टाई, लिप-टाई और बक्कल-टाई सहित समस्याओं के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। 

लैबियल फ्रेनेक्टोमी- इस प्रकार की फ्रेनेक्टोमी ऊपरी या निचले होंठों पर की जाती है। इसमें लेबियल फ्रेनम को हटाना शामिल है, ऊतक का एक छोटा सा टुकड़ा जो आंतरिक और बाहरी होंठ से जुड़ता है।

लिंगुअल फ्रेनेक्टोमी- इस प्रकार की फ्रेनेक्टोमी जीभ पर की जाती है। यह लिंगुअल फ्रेनम को खत्म करने पर जोर देता है, ऊतक का एक छोटा सा टुकड़ा जो जीभ के निचले हिस्से को मुंह के तल से जोड़ता है।

पैलेटल फ्रेनेक्टोमी- इस प्रकार की फ्रेनेक्टोमी मुंह की छत पर की जाती है, जिसे तालू के रूप में जाना जाता है। इसमें एक पैलेटल फ्रेनम को हटाना शामिल है, जो ऊतक का एक छोटा सा टुकड़ा है जो एक तरफ से दूसरी तरफ जुड़ता है।

बुक्कल फ्रेनेक्टोमी- इस प्रकार की फ्रेनेक्टोमी आपके गालों के दोनों ओर की जाती है, जिसे बुक्कल म्यूकोसा या बुक्कल म्यूकोसल मेम्ब्रेन के रूप में जाना जाता है। इसमें ऊतक के एक छोटे टुकड़े को हटाना शामिल है जो एक तरफ से दूसरे को जोड़ता है, जिसे बुक्कल फ्रेनम कहा जाता है।