सरयू समाज कल्याण संस्थान के सौजन्य से लालगंज ब्लॉक में स्वास्थ्य शिविर आयोजित।

क्षेत्रीय विधायक एवं कांग्रेस विधान मण्डल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना के प्रयास से स्थानीय ब्लाक परिसर में मंगलवार को विशेष नेत्र चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। 
 
ग्लोबल भारत न्यूज

सरयू समाज कल्याण संस्थान के सौजन्य से लालगंज ब्लॉक में स्वास्थ्य शिविर आयोजित।

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज

लालगंज प्रतापगढ़, 23 जनवरी।

क्षेत्रीय विधायक एवं कांग्रेस विधान मण्डल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना के प्रयास से स्थानीय ब्लाक परिसर में मंगलवार को विशेष नेत्र चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। 

आयोजक ने बताया कि स्वास्थ्य शिविर में चालीस नेत्र रोगियों का मोतियाबिंद आपरेशन होगा। चिकित्सकों ने बीमारियों से बचाव की जानकारी देते हुए मरीजों में जागरूकता पैदा किया।

शिविर में एक सौ सत्तावन रोगियों का नेत्र परीक्षण हुआ। इनमें से चालीस रोगियों को मोतियाबिंद आपरेशन के लिए चिन्हित किया गया। 

सरयू समाज कल्याण संस्थान के तत्वाधान में नेत्र शिविर व स्वास्थ्य शिविर में पहुंचे मरीजो को संस्थान की ओर से चिकित्सीय परामर्श के तहत निशुल्क दवाएं भी प्रदान की गयी। 

शिविर का शुभारंभ विधायक आराधना मिश्रा मोना के प्रतिनिधि भगवती प्रसाद तिवारी व ब्लाक प्रमुख इं. अमित प्रताप सिंह पंकज तथा चेयरपर्सन प्रतिनिधि संतोष द्विवेदी ने संयुक्त रूप से किया। 

मुन्शीगंज अमेठी स्थित इन्दिरा गांधी नेत्र चिकित्सालय के डा. सत्यप्रकाश मेहता की अगुवाई में आयी चिकित्सा टीम ने मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। 

टीम में शामिल उमाशंकर मिश्र, अमरनाथ यादव, नीलम मौर्या, पूनम यादव, शालिनी सिंह, अंकिता यादव, आभा मौर्या, प्रीती पाल आदि ने नेत्र विकार से जुडी सावधानियों को लेकर मरीजों को जागरूकता भी दी। 

स्वास्थ्य शिविर में चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम ने ब्लड प्रेशर, शुगर, बुखार, सर्दी खांसी आदि से प्रभावित मरीजों के स्वास्थ्य को जांचा परखा। 

सरयू समाज कल्याण संस्थान की ओर से वृद्धा तथा विधवा व दिव्यांग पेंशन के भी पटल पर जरूरतमंदों की भीड़ उमड़ी दिखी। 

वृद्धा व विधवा तथा दिव्यांग पेंशन के लिए समाज कल्याण विभाग की टीम के साथ संस्थान के स्वयंसेवकों को भी लाभार्थियो का आवेदन पत्र पूर्ण कराए जाने में तल्लीन देखा गया। 

शिविर में खण्ड विकास अधिकारी इंदु प्रकाश श्रीवास्तव, एडीओ पंचायत आद्या प्रसाद द्विवेदी ने भी कल्याणकारी योजनाओं की लोगों को जानकारियां प्रदान की। 

शिविर का संचालन आशीष उपाध्याय ने किया। 

शिविर में प्रधान उधम सिंह, प्रधान विमलेश सिंह, प्रधान विद्युत मिश्र, उमेश प्रताप सिंह, नन्हें यादव, छोटे लाल सरोज, सिंटू मिश्र, शिवम श्रीवास्तव, मुरलीधर तिवारी, प्रीतेन्द्र ओझा का भी सराहनीय योगदान दिखा। 

शिविर में मोतियाबिंद के चिन्हित मरीजों को आपरेशन के लिए इन्दिरा गांधी नेत्र चिकित्सालय तक पहुंचाने व वापसी के लिए क्षेत्रीय विधायक आराधना मिश्रा ने संसाधनों के प्रबन्ध का भी भरोसा दिलाया। 

विधायक मोना की ओर से इन सुविधाओं की जानकारी मिलने पर शिविर में मौजूद रोगियों के साथ विभिन्न गांवों से आये उनके तीमारदारों में भी खुशी देखी गयी। 

स्वास्थ्य तथा निराश्रित विधवा, विधवा व दिव्यांग कल्याणकारी शिविर में ब्लाक परिसर में संस्थान की ओर से जगह जगह अलाव की भी व्यवस्था मरीजों व तीमारदारों को राहत की अनुभूति कराती देखी गयी।