क्रांतिकारी मंगल पांडेय जी की 196वीं जयंती के अवसर पर उनकी प्रतिमा का भव्य अनावरण हुआ।

कार्यक्रम का शुभारंभ क्रांतिकारी मंगल पांडेय की प्रतिमा के अनावरण एवं माल्यार्पण से हुआ तथा समापन राष्ट्रगान द्वारा हुआ। संस्था के अध्यक्ष आलोक आजाद ने संचालन किया।
 
ग्लोबल भारत न्यूज

क्रांतिकारी मंगल पांडेय जी की 196वीं जयंती के अवसर पर हुआ उनकी प्रतिमा का भव्य अनावरण।

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

प्रतापगढ़, 19 जुलाई।

कार्यक्रम का शुभारंभ क्रांतिकारी मंगल पांडेय की प्रतिमा के अनावरण एवं माल्यार्पण से हुआ तथा समापन राष्ट्रगान द्वारा हुआ। संस्था के अध्यक्ष आलोक आजाद ने संचालन किया।

'जांबाज हिंदुस्तानी सेवा समिति' द्वारा भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अग्रदूत रहे क्रांतिकारी मंगल पांडेय की 196 वीं जयंती के अवसर पर उनकी भव्य प्रतिमा का अनावरण किया गया।

प्रतापगढ़ की सदर तहसील में ग्राम खजुरनी के संगम घाट पर इस अवसर पर प्रदेश के दिग्गज साहित्यकारों एवं कवियों द्वारा काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें एक से बढ़कर एक राष्ट्रपरक रचनाओं की प्रस्तुति की गई ।

प्रतिमा अनावरण समारोह को संबोधित करते हुए सदर विधायक एवं कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री राजेंद्र मौर्य ने कहा कि आज जिस स्वतंत्र हवा में हम भारतवासी रह रहे हैं , इस स्वतंत्रता की नींव मां भारती के अमर सपूत क्रांतिकारी मंगल पांडेय ने डाली थी। 

उन्होंने बताया कि आज के बच्चों और युवाओं को मंगल पांडेय जैसे क्रांतिकारियों के जीवन से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है और ये तभी संभव है जब इन क्रांतिकारियों के जीवन वृत्त समाज में हर क्षेत्र में लोगों के लिए सुलभ हों।

उन्होंने जांबाज हिंदुस्तानी सेवा समिति के प्रयासों की सराहना करते हुए उनकी पूरी टीम को यथासंभव सहयोग देने की बात की।

सोलर एनर्जी कॉपरेटिव सोसायटी के निदेशक एवं कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि ललित शर्मा ने कहा कि प्रतापगढ़ के संगम घाट जैसे सुरम्य स्थान पर मां भारती के अमर सपूत क्रांतिकारी मंगल पांडेय की प्रतिमा स्थापित होने से इस क्षेत्र का निश्चित रूप से विकास होगा और क्षेत्रीय जनता को भी हमारे इन क्रांतिकारियों के जीवनवृत्त से प्रेरणा मिलेगी। 

उन्होंने लोगों से क्रांतिकारियों के सपनो के भारत निर्माण में सहयोग देने की अपील की और कहा कि ये तभी संभव है जब हम समय के साथ कदम ताल करते हुए अपने प्राकृतिक स्रोतों का महत्व समझें । उन्होंने लोगों को सौर ऊर्जा , बैंबू प्लांटेशन आदि के विषय में बारीकी से समझाया । 

समारोह में वक्ताओं के रूप में उपस्थित राष्ट्रीय परशुराम सेना के अध्यक्ष श्री प्रदीप शुक्ल, एकीकृत ब्राह्मण महासंघ के संस्थापक श्री विवेक पांडेय , अधिवक्ता श्री अशोक पांडेय, अधि० अनिल शुक्ल राजू , हाईकोर्ट प्रयागराज के अधि० धीरेंद्र श्रीवास्तव, अधि०सभापति द्विवेदी आदि ने जांबाज हिंदुस्तानी सेवा समिति  के राष्ट्र और धर्मपरक प्रयासों की जमकर प्रशंसा की तथा समिति को यथासंभव सहयोग देने की बात की।

इस अवसर पर आयोजित काव्य गोष्ठी में ओज के सशक्त कवि श्री हर्ष बहादुर सिंह हर्ष ने एक से बढ़कर एक धर्म एवं राष्ट्रपरक रचनाएं पढ़कर उपस्थित जनसमूह को मंत्रमुग्ध कर दिया।

वरिष्ठ साहित्यकार श्री प्रेम कुमार त्रिपाठी ने क्रांतिकारी मंगल पांडेय के जीवन वृत्त को काव्य के रूप में प्रस्तुत कर लोगों का मन मोह लिया । 

कवयित्री कल्पना तिवारी एवं उमा आदिशक्ति ने भी एक से बढ़कर एक देशभक्ति रचनाएं प्रस्तुत कर लोगों के अंदर जोश भर दिया।  

कार्यक्रम में आए हुए समस्त अतिथियों का स्वागत जांबाज हिंदुस्तानी सेवा समिति के अध्यक्ष आलोक आजाद ने किया। 

कार्यक्रम का  संचालन उपाध्यक्ष आलोक तिवारी द्वारा किया गया।  समारोह की अध्यक्षता संगम घाट खजुरनी के बाबा श्याम दास महाराज जी द्वारा की गई। 

कार्यक्रम का संयोजन युवा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पत्रकार श्री डीके शर्मा एवं युवा समाजसेवी पंकज उपाध्याय द्वारा किया गया  किया गया। 

कार्यक्रम में मुख्य रूप से युवा समाजसेवी एवं अधिवक्ता गौरव प्रचंड, युवा समाजसेवी सोनू सिंह, समाजसेवी श्री प्रमोद ओझा, अधिवक्ता धीरज मिश्र, शिव तिवारी, राहुल सिंह, भाऊ तिवारी, इंद्रदेव मिश्र, राजेश शुक्ल फौजी, हेडेक गुरु, अशोक सिंह चौहान, अमित तिवारी, ननकऊ दुबे, नन्हें मिश्र सहित भारी संख्या में क्षेत्रीय जन उपस्थित रहे।