प्रमोद तिवारी व आराधना मिश्रा ने पावर कारपोरेशन के चेयरमैन से मिलकर नौढिया और रायपुर तियाई विद्युत उपकेन्द्रों में ट्रांसफार्मर अपग्रेड कराया।

पावर कारपोरेशन के चेयरमैन के साथ हुई उक्त बैठक में लखहरा तथा लालगंज विद्युत स्टेशनों की कार्य क्षमता बढ़ाए जाने पर भी विधायक मोना तथा राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी की सार्थक चर्चा हुई।
 
ग्लोबल भारत न्यूज

प्रमोद तिवारी व आराधना मिश्रा ने पावर कारपोरेशन के चेयरमैन से मिलकर नौढिया और रायपुर तियाई विद्युत उपकेन्द्रों में ट्रांसफार्मर अपग्रेड कराया।

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

लालगंज प्रतापगढ़, 18 सितम्बर।

पावर कारपोरेशन के चेयरमैन के साथ हुई उक्त बैठक में लखहरा तथा लालगंज विद्युत स्टेशनों की कार्य क्षमता बढ़ाए जाने पर भी विधायक मोना तथा राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी की सार्थक चर्चा हुई।

विधायक मोना तथा राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी की उत्तर प्रदेश विद्युत पावर कारपोरेशन के चेयरमैन आशीष गोयल से संयुक्त मुलाकात में क्षेत्र के दो विद्युत उपकेन्द्रों को ट्रांसफार्मर क्षमता में अपग्रेड की सौगात मिली है। वहीं सांगीपुर के लखहरा स्थित दो सौ बीस केवीए विद्युत गृह के साथ लालगंज में स्थापित एक सौ बत्तीस केवीए विद्युत उपकेन्द्र के भी दिन और बहुरने के आस जगे हैं। 

क्षेत्रीय विधायक एवं राज्यसभा सदस्य की पावर कारपोरेशन के चेयरमैन से बीती पन्द्रह सितंबर को लखनऊ के शक्ति भवन में संयुक्त मुलाकात हुई। 

इस मुलाकात में सांसद प्रमोद तिवारी तथा विधायक मोना ने चेयरमैन को बताया कि जिले की रामपुर खास विधानसभा क्षेत्र के तैतीस/ग्यारह विद्युत उपकेन्द्र रायपुर तियांई और नौढ़िया में ट्रांसफार्मर क्षमता में कमी के कारण क्षेत्र के लोगों को विद्युत आपूर्ति में कठिनाई हो रही है। 

वहीं प्रमोद तिवारी तथा एमएलए आराधना मिश्रा ने चेयरमैन को यह भी जानकारी दी कि रामपुर खास में विद्युतीकरण से छूटे हुए पुरवों व मजरों एवं बस्तियों में ठेकेदार के ब्लैक लिस्टेड होने के कारण कार्य अधूरा पड़ा है। 

विधायक मोना ने चेयरमैन को अपने निर्वाचन क्षेत्र के ऐसे छूटे हुए मजरों तथा पुरवों की सूची भी सौपी। विधायक ने चेयरमैन से शिकायत दर्ज करायी कि विद्युतीकरण को उनके निर्वाचन क्षेत्र में शत प्रतिशत पूर्ण किये जाने को लेकर शासन द्वारा धनराशि भी स्वीकृत करायी जा चुकी है। इसके बावजूद अधूरे कार्य को लेकर विधायक मोना ने कारपोरेशन के सामने सवाल दागा। 

राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने मुलाकात में इस मामले को गंभीरता से उठाते हुए कहा कि सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश में शत प्रतिशत विद्युतीकरण की घोषणा के बावजूद अभी भी अधूरे कार्य से लोगों में नाराजगी है। 

चेयरपर्सन आशीष गोयल ने विधायक आराधना मिश्रा मोना तथा सांसद प्रमोद तिवारी को कारपोरेशन की अगले दिन सोलह सितंबर को हुई बैठक में इन प्रस्तावों पर हुई कार्रवाईयों की जानकारी प्रदान की है। 

इसके तहत उन्होनें बताया कि विद्युत उपकेन्द्र रायपुर तियांई में पांच एमबीए की क्षमता के ट्रांसफार्मर की बढ़ोत्तरी कर इसे दस एमबीए स्वीकृत कर दिया गया है। 

इसी तरह नौढ़िया उपकेन्द्र में संचालित हो रहे पांच एमबीए ट्रांसफार्मर के बगल पांच एमबीए का एक और ट्रांसफार्मर लगाये जाने की भी स्वीकृति निर्गत की जा चुकी है। इससे अब नौढ़िया तथा रायपुर तियांई विद्युत उपकेन्द्रों से जुडे गांवों को लो बोल्टेज तथा लोड बढ़ने पर कटौती व तार टूटने आदि की समस्या जल्द छुटकारा मिल जाएगा। 

पावर कारपोरेशन के चेयरमैन ने यह भी जानकारी दी है कि छूटे हुए पुरवे एवं मजरे में विद्युतीकरण के कार्य को प्राथमिकता से कराया जाएगा। 

सोमवार को यहां राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी तथा विधायक आराधना मिश्रा मोना के हवाले से यह जानकारी मीडिया प्रभारी ज्ञानप्रकाश शुक्ल ने दी है। 

नौढ़िया तथा रायपुर तियांई में ट्रांसफार्मर क्षमता अपग्रेड होने की जानकारी होने पर इन केन्द्रों से जुड़े गांव के लोगों में भी खुशी देखी गयी है। लालगंज प्रमुख अमित प्रताप सिंह पंकज, रामपुर संग्रामगढ़ प्रमुख नीतू सरोज, जिपंस लालजी यादव, पूर्व प्रमुख ददन सिंह, भुवनेश्वर शुक्ल आदि ने विधायक आराधना मिश्रा मोना तथा सांसद प्रमोद तिवारी के इन संयुक्त प्रयासों पर खुशी जतायी है।