प्रतापगढ़ जिलाधिकारी को CM ने जमकर लगाई फटकार, CM ने कहा- इनको कार्यमुक्त किया जाये

10 वर्ष से न्याय के भटक रही है सबरुल निशा, काजीमुर रहमान निवासी हिसमाईलपुर थाना हथिगवां एसडीएम कोर्ट में 10 साल से न्याय के लिए भटक रहे हैं, अपनी पैतृक जमीन पर कब्जा पाने के लिए मुकदमा कर रखा है। मगर तारीख पर तारीख लगती जाती है।
 
Yogi baba

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

प्रतापगढ, 17 सितंबर:- CM योगी ने शनिवार को राजस्व विभाग की समीक्षा के दौरान विभाग में लापरवाही पाए जाने भारी नाराज़गी जताई। सीएम ने प्रतापगढ़ जिलाधिकारी प्रकाश श्रीवास्तव को हटाने के लिए कहा, इसके अलावा मेरठ कमिश्नर के भी CM ने पेंच कसे, बलिया DM को भी CM ने डाँटा, बलिया DM कई मानकों पर फेल साबित हुये है। इस दौरान सीएम ने राजस्व मामलों का प्राथमिकता के आधार पर तय समयबद्ध तरीके से निस्तारण करने का आदेश दिया है। उन्होंने पैमाइश, वरासत, नामांतरण, चकबंदी और प्रमाणपत्रों को जारी करने में हो रही देरी पर जिलाधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए निस्तारित करने का आदेश दिया है। प्रतापगढ जिले के राजस्व न्यायालय में लंबित 217379 मामले, छह में 190976 मुकदमे निस्तारित है। प्रतापगढ़ जिले में पांचो तहसीलों में लंबित है 26403 मुकदमे।

तहसील मुकदमों की संख्या

कुंडा- 9670
पट्टी- 4681
सदर- 3672
रानीगंज- 5087
लालगंज- 3761

प्रतापगढ़ जिले के पांच तहसीलों में मुकदमों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है, राजस्व न्यायालय में अधिकतर वाद हिस्सा विवाद की जमीन पर अवैध कब्जा, सीमा निर्धारण को लेकर है वहीं एसडीएम तहसीलदार नायब तहसीलदार शिकायतों का निस्तारण करने में नाकाम है। ऐसे में मुकदमों की सुनवाई करने का मौका ही नहीं मिल पा रहा है। तहसीलदार कोर्ट में कुंडा तहसीलदार कोर्ट में सबसे अधिक 2338 मुकदमे लंबित हैं। जबकि तहसीलदार कुंडा की अदालत में 2664 मामले विचाराधीन है।

10 वर्ष से न्याय के भटक रही है सबरुल निशा- सबरूल निशा काजीमुर रहमान निवासी हिसमाईलपुर थाना हथिगवां एसडीएम कोर्ट में 10 साल से न्याय के लिए भटक रहे हैं, अपनी पैतृक जमीन पर कब्जा पाने के लिए मुकदमा कर रखा है। मगर तारीख पर तारीख लगती जाती है। मगर फैसला नहीं आता है, सुबह जब घर का सारा काम छोड़कर इस आशा में कुंडा आती है कि आज फैसला आ सकता है। लेकिन दोपहर के बाद फिर तारीख ही मिलती है। वही प्रतापगढ़ में भूमि विवाद के मामलों की कमी नहीं है। राजस्व न्यायालय मुकदमे बोझ से दबा हुआ है। यहां की पांचो तहसीलों में 26403 मुकदमे विचाराधीन है। सबसे अधिक 9670 मुकदमे कुंडा तहसील और सबसे कम 3672 मामले सदर तहसील में हैं।

भूमिधरी पर गांव के लोगों ने कर रखा है वह कब्जा- कुंडा तहसील के धनवासिया गांव निवासी निशा देवी पत्नी राम कैलाश की भूमि दरी पर गांव के ही लोगों ने अवैध कब्जा कर रखा है। सीमा निर्धारित करने के लिए हकबरारी का मुकदमा एसडीएम कुंडा की अदालत में किया है। मगर तारीख पर तारीख लग जाती है। फैसला नहीं आ रहा है 35 किलोमीटर दूर से आयी निशा देवी ने बताया कभी साहब नहीं रहेंगे तो कभी हड़ताल हो जाती है।