जनपद के 42000 परिवारों में पूजित अक्षत का वितरण किया गया: प्रभाशंकर पाण्डेय

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचार प्रमुख प्रभा शंकर पांडेय ने बताया कि जिले के विभिन्न अंचलों में पूजित अक्षत, श्री राम मंदिर का चित्र व पत्रक गृह संपर्क अभियान का उल्लास अभूतपूर्व रहा।
 
ग्लोबल भारत न्यूज

जनपद के 42000 परिवारों में पूजित अक्षत का वितरण किया गया: प्रभाशंकर पाण्डेय

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज

प्रतापगढ़, 5 जनवरी।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचार प्रमुख एवम अभियान के जिला सहसंयोजक प्रभा शंकर पांडेय ने बताया कि जिले के विभिन्न अंचलों में पूजित अक्षत, श्री राम मंदिर का चित्र व पत्रक गृह संपर्क अभियान का उल्लास अभूतपूर्व रहा।

उन्होंने कहा कि श्री राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा अभियान समिति प्रतापगढ़ में जिले के कार्यकर्ता बंधुओ ने दिनांक 1 जनवरी 2024 से 4 जनवरी 2024 तक लगभग 42 हजार परिवारों में अयोध्या से प्राप्त पूजित अक्षत, श्री राम मंदिर का चित्र और पत्रक लेकर आमंत्रण स्वरूप संपर्क किया। 

आगे बताया कि 15 जनवरी 2024 तक घर-घर संपर्क अभियान जारी रहेगा। दिनांक 16 जनवरी 2024 से 21 जनवरी 2024 तक प्रत्येक गांव में, मंडल में, खंड में, नगर में तथा जिले स्तर पर प्रभात फेरी निकाली जाएगी। 

विश्व हिंदू परिषद प्रतापगढ़ के जिला मंत्री एवं अभियान के जिला संयोजक राजन जी ने कहा कि दिनांक 22 जनवरी 2024 को भगवान श्री राम जी के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर प्रत्येक मंदिरों को भव्य रूप से सजाकर दिन में श्री राम जय जय राम का संकीर्तन, सुंदरकांड का पाठ, हनुमान चालीसा एवं भजन कीर्तन करेंगे। 

इसी दिन सायंकाल अपने घरों में दीप मलिका  जलाएंगे। अपने गांव घर को ही हम एवं मंदिर को ही अयोध्या बनाएंगे। 

उन्होंने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम  हम सभी के आराध्य देव हैं। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम जी के आदर्शों पर चलकर मनुष्य अपना जीवन सकारात्मक चिंतन की तरफ अग्रसर कर सकता है और समाज को सात्विकता की दिशा में एक नई चेतना प्रदान कर सकता है आज राम के आदर्श पर पूरी दुनिया चलने के लिए आतुर है। इसीलिए गोस्वामी तुलसीदास जी ने कहा है कि राम राज्य में कोई भी व्यक्ति दुखी नहीं था सभी निरोग थे सभी के अंदर भक्ति भावना बलवती थी। 

आज वही वातावरण समाज में पुनः परिलक्षित हो रहा है पूरा देश श्री राम के चिंतन से समग्रता को प्राप्त कर रहा है। अक्षत वितरण के समय आम जनमानस में उल्लास का वातावरण है ।हर व्यक्ति के मन में श्री राम लाल के दर्शन की अति उत्कंठा है। और इस कार्य में पूरा समाज सहभागी बन रहा है। 

इसके अतिरिक्त इस अभियान को सफल बनाने में जिला प्रचारक शिव प्रसाद जी, जिला कार्यवाह हेमंत जी, अभियान के जिला सहसंयोजक शिव शंकर सिंह, महेश गुप्ता, सुधांशु रंजन, सरोज सिंह, कार्तिकेय, किरण बाला, विश्व हिंदू परिषद के रजनीश जी, विवेक कुमार, अंकुर श्रीवास्तव, मनीष, प्रभात, विजय सिंह, अजय, नीरज, अभय, शिवेश शुक्ला, विश्व हिंदू परिषद के चंदन जी आदि लगे हैं।