रूरल बार एसोशिएसन ने अधिवक्ता सुरक्षा को लेकर किया प्रदर्शन।

संसद के मौजूदा बजट सत्र में केन्द्र सरकार से अधिवक्ता सुरक्षा अधिनियम कानून पारित कराए जाने की मांग को लेकर शुक्रवार को यहां जिला कचहरी में वकीलों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। 
 
ग्लोबल भारत न्यूज


रूरल बार एसोशिएसन ने अधिवक्ता सुरक्षा को लेकर किया प्रदर्शन।

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज

प्रतापगढ़, 2 फरवरी।

संसद के मौजूदा बजट सत्र में केन्द्र सरकार से अधिवक्ता सुरक्षा अधिनियम कानून पारित कराए जाने की मांग को लेकर शुक्रवार को यहां जिला कचहरी में वकीलों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। 

अधिवक्ताओं ने कचहरी में आमसभा कर अधिवक्ता की सुरक्षा का मुददा जोरशोर से उठाया। 

कचहरी में घूम घूम कर नारेबाजी करते हुए अधिवक्ताओं ने राष्ट्रपति को संबोधित मांग के समर्थन में हस्ताक्षरयुक्त ज्ञापन डीएम कार्यालय में प्रशासनिक अधिकारी दलजीत सिंह को सौंपा। 

इसके पहले आल इण्डिया रूरल बार एसोशिएसन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ज्ञानप्रकाश शुक्ल की अगुवाई में कौशाम्बी और फतेहपुर होते हुए अधिवक्ता सुरक्षा यात्रा यहां पहुंची। 

यहां हुई आम सभा को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष ज्ञानप्रकाश शुक्ल ने कहा कि अधिवक्ता सुरक्षा अधिनियम को केन्द्र सरकार ने जल्द पारित न कराया तो चरणबद्ध आंदोलन के तहत दिल्ली में रूरल बार एसोशिएसन संसद भवन का घेराव करेगा। 

उन्होंने कहा कि अधिवक्ताओं पर जगह जगह प्राणघातक हमले हो रहे है। कोर्ट परिसरों में भी कई अधिवक्ताओं की हत्याओं की घटनाएं हो चुकी हैं। 

यूपी सरकार जिस एडवोकेटस प्रोटेक्शन एक्ट की बात कर रही है उसे इस एक्ट का मसौदा वकीलों के बीच में सार्वजनिक करना चाहिए। 

ज्ञानप्रकाश ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि संसद में केन्द्र सरकार के प्रस्तुत हुए बजट में अधिवक्ताओं की सुरक्षा एवं कल्याणकारी योजनाओं के लिए अलग से बजट का अंश निर्धारित नही कराया जा सका। 

उन्होंने यह कहा कि उत्तर प्रदेश में भी विधानमण्डल का बजट सत्र शुरू हो चुका है। ऐसे में यूपी सरकार भी इस कानून के समर्थन में विधानसभा में संकल्प प्रस्ताव लाये। 

एसोशिएसन के राष्ट्रीय महासचिव एवं संयुक्त अधिवक्ता संघ लालगंज के अध्यक्ष अनिल त्रिपाठी महेश ने कहा कि अधिवक्ताओं के मान सम्मान के साथ उनसे जुडी सुविधाओं को लेकर सरकारों का रवैया अत्यन्त निराशाजनक है। 

जूनियर बार एसोशिएसन के पूर्व महामंत्री जेपी मिश्र ने कहा कि अधिवक्ता सुरक्षा वादकारियों को न्याय दिलाने के लिए स्वतंत्र न्यायिक वातावरण की मजबूती के लिए अपरिहार्य है। 

अध्यक्षता करते हुए रूरल बार के प्रदेश अध्यक्ष मुक्कू ओझा ने कहा कि प्रतापगढ़ जिले के सभी अधिवक्ता इस मांग को लेकर पूरा समर्थन करेंगे और संघर्ष में जोरदार भूमिका निभाएंगे। 

आमसभा का संचालन एसोशिएसन के जिलाध्यक्ष अंजनी सिंह बाबा ने किया।

आमसभा को प्रशान्त दुबे, पूर्व महामंत्री विवेक शुक्ल, राममूर्ति प्रजापति, हरिशंकरपुरी, प्रदीप चतुर्वेदी, सुशील प्रताप सिंह, संदीप उपाध्याय आदि ने भी संबोधित किया। 

इस मौके पर दीपक पाण्डेय, दीपेन्द्र मिश्र, आनंदमोहन शुक्ल, अंजनी कुमार राय, बागीश मिश्र, उमेशचंद्र मिश्र, रामकृष्ण, मनीष प्रताप सिंह, अनुपम श्रीवास्तव, अनिल पाण्डेय, अनूप कुमार त्रिपाठी, विजय कुमार, राजेश मिश्र आदि उपस्थित रहे।