छात्रा का फर्जी कोर्स में एडमिशन कर बर्बाद कर डाले 3 साल, कॉलेज प्रबंधक समेत छः पर गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज

पं.सुखराज रघुनाथी इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एंड टेक्नोलॉजी रंजीतपुर चिलबिला प्रतापगढ़ के कॉलेज के प्रबंधक व अन्य स्टाफ के ऊपर फर्जी मार्कसीट और फर्जी कोर्स चलाने के संदर्भ में नगर कोतवाली में गंभीर धाराओं में दर्ज हुई रिपोर्ट।
 
Pratapgarh News

ग्लोबल भारत न्यूज नेटवर्क

प्रतापगढ़, 09 जुलाई:- खबर यूपी के जनपद प्रतापगढ़ से है जहाँ पर कॉलेज प्रबंधन ने चंद पैसों के लालच में आकर छात्रा के 3 साल बर्बाद कर दिए, जी हाँ सही सुना आपने हम बात कर रहे है, पं.सुखराज रघुनाथी इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एंड टेक्नोलॉजी रंजीतपुर चिलबिला प्रतापगढ़ की जहाँ पर गोडे गाँव की निवासी एक छात्रा ने यह आरोप लगाया है कि पं.सुखराज रघुनाथी इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एंड टेक्नोलॉजी रंजीतपुर चिलबिला प्रतापगढ़ में चंद पैसों के लालच में उसके कैरियर के साथ खिलवाड़ किया, उसने कॉलेज प्रबंधन के खिलाफ फर्जी मार्कसीट और फर्जी कोर्स चलाने के संदर्भ में नगर कोतवाली में गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज करवाई। छात्रा की तहरीर पर पुलिस ने धारा- 419, 420, 504, 506, 354क, के तहत रिपोर्ट दर्ज कर शुरू की जांच। इस प्रकरण में डॉ लाल जी त्रिपाठी, रमेशगुप्ता (एचओडी), चंद्रकांत त्रिपाठी (प्रबंधक), शेषमणि मिश्रा (प्राचार्य), प्रदीप पांडे (एचओडी) सहित दो शिक्षक अज्ञात आरोपी बनाए गए है।

पूरा मामला- पूरा मामला यूपी कर जनपद प्रतापगढ़ का है जहाँ शिक्षा का मंदिर कहे जाने वाले विद्यालय में चंद रुपयों के लालच में आकर कॉलेज प्रबंधन ने एक छात्रा के 3 साल बर्बाद कर दिए। पीड़ित छात्रा अनुष्का सिंह ने बताया कि 2019 में इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद उसने बीए में एडमिशन के लिए अगस्त 2019 में पं.सुखराज रघुनाथी इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एंड टेक्नोलॉजी रंजीतपुर चिलबिला प्रतापगढ़ में सम्पर्क किया। जिसके बाद कॉलेज में जाने के बाद उसने कॉलेज में BA में प्रवेश हेतू फॉर्म मांगा जहाँ उसको बताया गया कि हमारे यहाँ BA है लेकिन तुम BCA में प्रवेश लो, लेकिन छात्रा द्वारा बताया गया कि उसका इंटरमीडिएट में गणित विषय न हो पाने की वजह से वह BCA के कोर्स में प्रवेश नही ले सकती तो कॉलेज में मौजूद सभी स्टाफ ने कहा कि अब नियम बदल गया है तुम प्रवेश ले सकती हो। इस तरह उनके विश्वास में आकर छात्रा ने कॉलेज में BCA में प्रवेश ले लिया और रेगुलर क्लास लेते हुए सभी सेमेस्टर की परीक्षा देती रही। 17 अक्टूबर को BCA अन्तिम चरण सेमेस्टर की परीक्षा भी पास कर ली।

MCA के कोर्स में प्रवेश लेते समय खुली पोल- छात्रा ने बताया कि BCA परीक्षा पास करने के बाद उसका स्वस्थ सही नही था उसके पेट मे गांठ होने की वजह से उसने अपना ईलाज करवाया और जिसकी वजह से उसने MCA में तुरंत प्रवेश नही ले पाई। लेकिन स्वस्थ होने कद बाद जब वह MCA में प्रवेश लेने यूनाइटेड कॉलेज नैनी प्रयागराज के लिए गई तो वहाँ उसका प्रवेश नही लिया गया क्योकि वह MCA में प्रवेश लेने के लिए पात्र नही थी।  यूनाइटेड कॉलेज नैनी प्रयागराज द्वारा छात्रा को बताया गया कि उसके साथ छलपूर्वक, धोखाधड़ी करते हुए नियम के विपरीत जाकर प्रवेश देकर परीक्षा दिलवाया गया जो बहुत ही बड़ा गंभीर अपराध है इस वजह से आपकी डिग्री निरर्थक हो गई है।

कॉलेज में शिकायत करने पर मिली जान से मारने की धमकी- यूनाइटेड कॉलेज से यह बात सुनकर छात्रा मानसिक रूप से आहत हुई, जब उसने यह बात कॉलेज पं.सुखराज रघुनाथी इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल एंड टेक्नोलॉजी रंजीतपुर चिलबिला प्रतापगढ़ में मौजूद कॉलेज के प्राचार्य शेषमणि मिश्रा, प्रबंधक चंद्रकांत व संरक्षक लालजी त्रिपाठी, एचओडी प्रदीप पांडे से की तो सभी लोगों ने बोला उस समय गलती से हो गया था, तो छात्रा ने कहा कि आपने झूठ बोलकर एडमिशन दिया, इस बात को सुनकर उन लोगों ने छात्रा को अपमानित करते हुए भद्दी-भद्दी गालियां देते हुए धमकी दी कि अगर तुमने इस बात की शिकायत कहीं कि तुमको और तुम्हारे पिता को जान से मार मरवा देंगे और छात्रा को कॉलेज से धक्के मारते हुए बाहर भगा दिया, छात्रों ने कहा की एक षड्यंत्र के तहत फीस के लालच में सभी तथ्य को छिपाकर और झूठ बोल कर उसके साथ धोखाधड़ी की गई है। जिसकी वजह से उसका 3 साल का अमूल्य समय बर्बाद हो गया है और छात्रा का कैरियर खत्म हो गया है। जिसकी भरपाई होना संभव नहीं है उन सभी लोगों के कृत से छात्रा अवसाद ग्रस्त है।