सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे नीले आसमान और सतरंगी छल्ले के बीच दिखा सूर्य, क्या है यह घटना

विज्ञान के भाषा में इसे सोलर हैलो बोलते हैं। बादल जब बहुत ऊपर होते हैं तो वो सूर्य की किरणें आसमान की नमी से टकराती हैं। इस वजह से सूर्य के चारों ओर रिंग जैसा नजारा देखने को मिलता है। इससे सतरंगी छवि उभरती है। इस तरह का दृश्य ठंडे प्रदेशों में अधिक देखने को मिलता है।
 
नीले आसमान और सतरंगी छल्ले के बीच दिखा सूर्य

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

प्रतापगढ़, 28 अप्रैल:- प्रतापगढ़ जनपद में आज शुक्रवार को नीले आसमान के बीच सतरंगी सूर्य लोगो के चर्चा का विषय बना हुआ है, सूर्य सतरंगी छल्ले में घिरा नजर आया। बहुत दिनों बाद दिखा यह नजारा लोगों में चर्चा का विषय बना रहा। लोग तरह-तरह के आकलन लगा रहे है कही लोग इसको दैवीय आपदा से जोड़ रहे है तो वही कही कुछ लोग इसको चमत्कार मान रहे है। वही सोशल मीडिया पर इसके फोटो और वीडियो भी खूब वायरल हो रहे है।

क्या है यह घटना- वैज्ञानिकों के मुताबिक ये एक आम प्रक्रिया है। यह तब होता है, जब सूरज धरती से 22 डिग्री के एंगल पर पहुंचता है तो आसमान में नमी की वजह से इस तरह का रिंग बन जाता है। विज्ञान के भाषा में इसे सोलर हैलो बोलते हैं। बादल जब बहुत ऊपर होते हैं तो वो सूर्य की किरणें आसमान की नमी से टकराती हैं। इस वजह से सूर्य के चारों ओर रिंग जैसा नजारा देखने को मिलता है। इससे सतरंगी छवि उभरती है। इस तरह का दृश्य ठंडे प्रदेशों में अधिक देखने को मिलता है।