ईवीएम में पर्चियों की गिनती पर सुप्रीम कोर्ट का निर्देश स्वागत योग्य - प्रमोद तिवारी

राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा ईबीएम की पर्चियों की भी गिनती को लेकर दिये गये ताजा महत्वपूर्ण निर्देश को स्वागत योग्य करार दिया है। 
 
ग्लोबल भारत न्यूज

ईवीएम में पर्चियों की गिनती पर सुप्रीम कोर्ट का निर्देश स्वागत योग्य - प्रमोद तिवारी

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज

लालगंज प्रतापगढ़, 2 अप्रैल।

राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा ईबीएम की पर्चियों की भी गिनती को लेकर दिये गये ताजा महत्वपूर्ण निर्देश को स्वागत योग्य करार दिया है। 

राज्य सभा सांसद ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा लोक सभा के मौजूदा चुनाव में मतदान के बाद वोटों की गिनती के दौरान ईवीएम के साथ वीवीपैट पर्चियों की भी गिनती के लिए दायर याचिका को गंभीरता से लेते हुए निर्वाचन आयोग को नोटिस जारी कर जबाब तलब करना लोकतंत्र के लिए शुभ लक्षण है। 

विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि लोकतंत्र में हर मतदाता को यह संवैधानिक अधिकार है कि उसका मत सुरक्षित रहे। उन्होने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के इस कदम से अब यह सुनिश्चित होने की आस जगी है कि मतदाता अपना वोट किसी को दे तथा गिना किसी के लिए जाय ऐसी स्थिति नियंत्रित हो सकेगी। 

उन्होने सर्वोच्च न्यायालय की डबल बेंच द्वारा एक सामाजिक कार्यकर्ता की याचिका पर आयोग तथा सरकार को नोटिस जारी कर ईवीएम के मुददे पर सम्पूर्ण विपक्ष के उठाए जा रहे सवाल को भी बल मिला है। 

उन्होने कहा कि ईवीएम में जनता का विश्वास बढ़ाने और चुनावी प्रक्रिया की पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए वीवीपैट पर्चियों का शत प्रतिशत मिलान कराया जाना चाहिए। 

कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने कोर्ट की नोटिस को महत्वपूर्ण कदम ठहराते हुए यह भी मांग उठाई है कि इसकी सार्थकता के लिए चुनाव शुरू होने से पहले ही इस महत्वपूर्ण याचिका पर निर्णय भी आना चाहिए। 

वहीं राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी ने दिल्ली सरकार के मंत्री आतिशी द्वारा किये गये इस खुलासे को भी अत्यन्त गंभीर बताया है जिसमें मंत्री ने भाजपा पर स्वयं तथा आप के चार नेताओं को भाजपा में शामिल होने का अनुचित दबाव बनाए जाने का खुलासा हुआ है। 

उन्होने कहा कि संविधान की शपथ लेकर सरकार के एक मंत्री ने जिस तरह कहा है कि उनके भाजपा में शामिल न होने पर ईडी और सीबीआई उनके खिलाफ शिकंजा कसेगी यदि ऐसा हुआ तो यह लोकतंत्र के लिए बेहद खतरनाक होगा। 

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में सभी राजनैतिक दलों को स्वतंत्र माहौल मिलना चाहिए। विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि यदि एक तरफ सत्तारूढ़ दल के इशारे पर ईडी और सीबीआई तथा इनकम टैक्स लगायी जाएगी तो स्वतंत्र चुनाव का औचित्य भी नहीं होगा। 

मीडिया प्रभारी ज्ञानप्रकाश शुक्ल के हवाले से मंगलवार को यहां जारी बयान में कांग्रेस के स्टार प्रचारक एवं विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी ने कहा कि भाजपा के इशारे पर जिस तरह से देश में एक नहीं दो दो मुख्यमंत्रियों की गिरफ्तारी का अलोकतांत्रिक हथकण्डा अपनाया गया है उससे संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए इण्डिया गठबंधन एकजुटता से इस तानाशाही का मुकाबला करने को तैयार है।