सांगीपुर के लखहरा में स्थित दो सौ बीस क्षमता का बड़ा पावर हाउस नवरात्र के पहले दिन से पूर्णरूप से क्रियाशील हो उठा।

क्षेत्रीय विधायक आराधना मिश्रा मोना तथा राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी की शासन स्तर पर इस बड़े पावर हाउस का पूर्ण क्षमता के साथ संचालन का प्रयास रंग लाया है। 
 
ग्लोबल भारत न्यूज

सांगीपुर के लखहरा में स्थित दो सौ बीस क्षमता का बड़ा पावर हाउस नवरात्र के पहले दिन से पूर्णरूप से क्रियाशील हो उठा।

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय
राज्य संवाददाता
ग्लोबल भारत न्यूज

प्रतापगढ़, 11 अप्रैल।

क्षेत्रीय विधायक आराधना मिश्रा मोना तथा राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी की शासन स्तर पर इस बड़े पावर हाउस का पूर्ण क्षमता के साथ संचालन का प्रयास रंग लाया है। 

वहीं इस बड़ी कामयाबी की जानकारी पर क्षेत्रीय लोगों में खुशी का माहौल देखा जा रहा है। 

क्षेत्रीय विधायक एवं कांग्रेस विधानमण्डल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना व राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता प्रमोद तिवारी के लगातार प्रयास से इस एक सौ इक्यासी करोड़ की वृहद विद्युत परियोजना से अब लालगंज एवं कुण्डा तहसील को भरपूर बिजली मिलनी शुरू हो गयी है। 

वहीं इस बिजली घर से विश्वनाथगंज क्षेत्र के भी काफी हिस्से को आपूर्ति की सुविधा सुचारू हुई है। 

सबसे बडी राहत लालगंज क्षेत्र के नगरीय एवं ग्रामीण विद्युत उपभोक्ताओं को भी इस बिजली घर के क्रियाशील होने से लोड कम होने को लेकर मिल सकी है। 

लालगंज के अलावा समीपवर्ती कई विद्युत उपकेन्द्रों में भी इसके संचालन के चलते अब ओवरलोड की समस्या का निदान हुआ है। 

तत्कालीन विधायक एवं राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी के द्वारा राष्ट्रपति शासनकाल में लालगंज में एक सौ बत्तीस बड़े पावर हाउस की भी मंजूरी हुई थी। यह एक सौ बत्तीस के क्षमता का पावर हाउस भी अब ओवरलोड से बेहतर दिखेगा। 

क्षेत्रीय विधायक आराधना मिश्रा मोना ने सांगीपुर के लखहरा में दो सौ बीस क्षमता के पावर हाउस की परियोजना मंजूर करायी थी। 

मंगलवार से इस बिजली घर के पूरी तरह क्रियाशील होने से पौराणिक स्थली बाबा घुइसरनाथ धाम, उदयपुर, भैंसना, सांगीपुर, राहाटीकर, राजापुर विद्युत उपकेन्द्रों को यहां से सीधी सप्लाई शुरू हुई है। 

राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने बिजली के क्षेत्र में रामपुर खास के आत्मनिर्भरता का श्रेय क्षेत्रीय विधायक आराधना मिश्रा मोना को देते हुए स्वयं भी लोगों को उपलब्धि पर शुभकामनाएं दी हैं। 

अधिशाषी अभियंता ट्रांसमिशन राहुल मौर्या ने बताया कि लखहरा दो सौ बीस बिजली घर में एक सौ साठ तथा इसके सपोर्ट के लिए चालीस एमवीए का ट्रांसफार्मर क्रियाशील हुआ है। 

उन्होने बताया कि पडोसी जिले सुल्तानपुर के तीन सौ पचास क्षमता से चार सौ क्षमता की आपूर्ति लखहरा पावर हाउस को मिलने लगी है। 

उन्होनें यह भी बताया कि लखहरा दो सौ बीस बिजली घर से रायबरेली दो सौ बीस बिजली घर के लिए एक लाइन का भी काम पूरा हो चुका है। 

ऐसे में लखहरा में बड़े पावर हाउस को जरूरत पड़ने पर सुल्तानपुर के साथ निकट भविष्य में रायबरेली से भी बिजली की आपूर्ति एक साथ मुहैया हो सकेगी। 

वहीं कुण्डा तहसील के भी विद्युत उपकेन्द्रों को लखहरा बिजली घर से आपूर्ति शुरू हुई है। 

क्षेत्रीय विधायक आराधना मिश्रा मोना तथा राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने कहा कि आदिशक्ति के द्वारा रामपुर खास को उजाले का पवित्र नवरात्र में इस बिजली के समर्पित होने का सबसे बड़ा यह कीमती उपहार है। 

इधर सांगीपुर तथा लालगंज समेत इलाके भर में दो सौ बीस बिजली घर से आपूर्ति की जानकारी पर व्यापारियों, किसानों समेत आम लोगों में खुशी का माहौल दिखा है। 

सांगीपुर प्रमुख अशोक सिंह बबलू, लालगंज प्रमुख इं. अमित प्रताप सिंह पंकज, चेयरपर्सन अनीता द्विवेदी आदि ने बिजली परियोजना को लेकर विधायक मोना तथा राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी के सार्थक प्रयासों को सराहा भी है।