यूपी निकाय चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान सुबह 7 बजे से शुरू, सीएम योगी ने किया मतदान

साल 2017 में हुए निकाय चुनाव में बीजेपी को शानदार जीत हासिल हुई थी। कांग्रेस को नगर पालिका की 9 और नगर पंचायत की 17 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं बीएसपी के पाले में 2 नगर निगम आए थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने गृह जनपद गोरखपुर में सुबह-सुबह ही मतदान केंद्र पहुंचकर वोटिंग की। वोटिंग के बाद सीएम योगी ने कहा कि नगर निकाय के चुनाव के प्रथम चरण का आज मतदान प्रारंभ हो चुका है।
 
Up chunav 2023
प्रतापगढ़ जनपद में भाजपा प्रत्याशी हरि प्रताप सिंह ने किया अपने मताधिकार का प्रयोग।

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ, 04 मई:- उत्तर प्रदेश में आज निकाय चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हुई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने गृह जनपद गोरखपुर में सुबह-सुबह ही मतदान केंद्र पहुंचकर वोटिंग की। वोटिंग के बाद सीएम योगी ने कहा कि नगर निकाय के चुनाव के प्रथम चरण का आज मतदान प्रारंभ हो चुका है, सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में 4.32 करोड़ से अधिक मतदाता भाग ले रहे हैं और वह नगरीय व्यवस्था को सुदृढ़ और सुंदर बनाने के लिए मतदान करेंगे। वही निकाय चुनाव में दूसरे चरण की वोटिंग 11 मई को होगी, वहीं प्रत्याशियों की हार-जीत का फैसला 13 मई को होगा।

कुल 4.32 करोड़ वोटर्स सभी दलों के उम्मीदवारों की हार-जीत का फैसला करेंगे। इसी चरण में यूपी के जनपद प्रतापगढ़ में भाजपा प्रत्याशी हरि प्रताप सिंह ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, इस दौरान उन्होंने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि इलाके में समुचित विकास और जल निकासी समेत अन्य मुद्दों लेकर उन्होंने मतदाताओं से अपील किया है कि लोग अपने घरों से बाहर निकलकर अपने मताधिकार का अधिक से अधिक प्रयोग करें। बता दे हरी प्रताप सिंह का पिछले 25 सालों से नगरपालिका पर कब्जा है और एक बार फिर से उन्हें भाजपा ने प्रत्याशी बनाया है और आज वह सदर बाजार मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

आपको बता दे कि पहले चरण में उत्तर प्रदेश में कुल 7,372 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 2,633 संवेदनशील और 4,721 नॉर्मल मतदान केंद्र हैं। यूपी में 17 नगर निगम हैं, शाहजहांपुर में नगर निगम के लिए पहली बार वोट डाले जा रहे हैं। बीजेपी, सपा, बसपा और कांग्रेस मुख्य रूप से चुनावी मैदान में हैं। साल 2017 में हुए निकाय चुनाव में बीजेपी को शानदार जीत हासिल हुई थी। कांग्रेस को नगर पालिका की 9 और नगर पंचायत की 17 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं बीएसपी के पाले में 2 नगर निगम आए थे। प्रदेश में राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव को सकुशल कराने की सारी व्यवस्थाएं की हैं।