बिजली विभाग की आउट सोर्सिंग कंपनी विद्युत कर्मियों का 4 माह का वेतन और 32 माह का ईपीएफ लेकर भागी।

आरोप है कि कर्मचारियों को बिना भुगतान किए आउटसोर्स एजेंसी स्टर्लिंग टेक्नोलॉजी और सर्विस पद्मावती पुरम त्रिशूर रोड तिरुपति आंध्र प्रदेश भाग गई। 
 
ग्लोबल भारत न्यूज

बिजली विभाग की आउट सोर्सिंग कंपनी विद्युत कर्मियों का 4 माह  का वेतन और 32 माह का ईपीएफ लेकर भागी।

डा० शक्ति कुमार पाण्डेय 
राज्य संवाददाता 
ग्लोबल भारत न्यूज 

प्रतापगढ़, 11 जुलाई।

आरोप है कि कर्मचारियों को बिना भुगतान किए आउटसोर्स एजेंसी स्टर्लिंग टेक्नोलॉजी और सर्विस पद्मावती पुरम त्रिशूर रोड तिरुपति आंध्र प्रदेश भाग गई। 

उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन व पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के उपभोक्ताओं का घर-घर जाकर मीटर रीडिंग करने वाले और बिल कलेक्ट करने वाले मीटर रीडर कर्मियों के चार माह का वेतन, 32 माह का इपीएफ फंस गया।

सेवाएं देते हुए जो कर्मचारी दुर्घटनाग्रस्त हुए अथवा असमय मृत्यु हो गई उन्हें उनके परिवार को ना तो ई पी एफ का हित लाभ मिल रहा है, ना ही पेंशन मिल रही है। 

इस संबंध में जनपद प्रतापगढ़ में पूर्व में जिला प्रशासन ने मीटर रीडर कर्मियों की मांग पर अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक बैठक आहूत किया था जिसमें हर माह वेतन का भुगतान करने , हर माह ई पी एफ का अंशदान जमा किए जाने ,यूनिफॉर्म, ईएसआई कार्ड उपलब्ध कराने का समझौता हुआ था से किंतु उसका पालन नहीं किया गया। 

यही नहीं विद्युत वितरण मंडल प्रतापगढ़ के अधीक्षण अभियंता सत्यपाल की अध्यक्षता में भी उत्तर प्रदेश बिजली कर्मचारी संघ के साथ हुए समझौते का पालन नहीं किया गया। मीटर रीडर कर्मियों को पहले से ही आशंका थी। 

4 माह से वेतन नहीं मिलने से और ई पी एफ नहीं जमा होने से नाराज जनपद भर के मीटर रीडर पिछले 10 दिनों से अपने कार्य का बहिष्कार कर रहे हैं। 

आज जिला मुख्यालय पर उत्तर प्रदेश बिजली कर्मचारी संघ के तत्वावधान में मीटर रीडर कर्मियों ने जिला अधिकारी कार्यालय पर उत्तर प्रदेश बिजली कर्मचारी संघ के क्षेत्रीय मंत्री हेमंत नंदन ओझा उत्तर प्रदेश बिजली कर्मचारी संघ मीटर रीडर कमेटी के अध्यक्ष अमरनाथ यादव के नेतृत्व में प्रदर्शन किया। 

जिलाधिकारी से प्रकरण में हस्तक्षेप करते हुए वेतन दिलाए जाने , ई पी एफ जमा कराए जाने की  मांग किया जिलाधिकारी संजीव रंजन ने इस संबंध में उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन , पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम ,श्रम विभाग और इपीएफ कमिश्नर को पत्र भेज कर कार्यवाही करने का आश्वासन दिया। 

प्रदर्शन  में मुख्य रूप से आमिर सिद्दीकी ,केशव त्रिपाठी ,अजय कुमार पाल ,विकास ओझा ,चंदन यादव ,अनिल कुमार विश्वकर्मा राजेश कुमार, मनीष कुमार, शेषनाथ ,मोहम्मद ताहिर, सुभाष गुप्ता ,जयंत कुमार ,ओमप्रकाश मौर्य ,शैलेंद्र तिवारी आदि प्रमुख रूप से थे। 

प्रदर्शन के दौरान मीटर रीडर  श्रमिक पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक शंभू कुमार कुर्सी छोड़ो, उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन और पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के भ्रष्ट अधिकारी मुर्दाबाद, मीटर रीडर एकता जिंदाबाद, मीटर रीडर कर्मियों के वेतन का हिसाब दो, मीटर रीडर कर्मियों के ई पी एफ का हिसाब दो , स्टर्लिंग टेक्नोलॉजी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज हो, कमीशन खोर निगम के अधिकारी मुर्दाबाद ,इंकलाब जिंदाबाद आदि  नारे लग रहे थे। 

कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन के दौरान आयोजित सभा में मीटर रीडर कर्मियों की ओर से कहा गया कि जब तक मीटर रीडर कर्मियों के वेतन का भुगतान नहीं होता ई पी एफ का हिसाब नहीं दिया जाता जनपद भारत के मीटर रीडर कर्मचारी पूरी तरह से कार्य बहिष्कार जारी रखेंगे। 

 वक्ताओं इस अवसर पर आरोप लगाया कि पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के शीर्ष अधिकारी स्टर्लिंग टेक्नोलॉजी एंड सर्विस कंपनी के साथ मिले हुए थे और जानबूझकर मीटर रीडर कर्मियों की समस्याओं की ओर कान नहीं देते थे। 

इस कंपनी की ओर से पूर्व में भी गड़बड़ी की गई थी लेकिन पुनः अनुबंध किया गया। इस संबंध में निगम के अधिकारियों के विरुद्ध भी कार्यवाही की जानी चाहिए।