क‍िसानों को रौंदते हुए थार का वीड‍ियो वायरल, सांसद बोले- जीप में नहीं था मेरा बेटा।।

 
क‍िसानों को रौंदते हुए थार का वीड‍ियो वायरल, सांसद बोले- जीप में नहीं था मेरा बेटा।।

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

लखीमपुर, 06 अक्टूबर:- उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के काफिले से कथित तौर पर हुई चार किसानों की मौत सहित आठ लोगों के मारे जाने के मामले को लेकर बीजेपी सरकार बुरी तरह घिर गई है। आरोप है कि अजय मिश्रा के बेटे ने किसानों को अपनी एसयूवी के नीचे कुचल दिया। इस बीच, अब कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने एक वीडियो शेयर कर दावा किया है कि ये गाड़ी से किसानों को रौंदने का वीडियो है। 29 सेकंड का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। कांग्रेस और संजय सिंह ने अपने ट्विटर अकाउंट पर जो वीडियो शेयर किया है, उसमें लोगों की भीड़ के बीच से एसयूवी गाड़ी को तेजी से निकलते देखा जा सकता है। वीडियो में दिख रहा है कि गाड़ी किसानों को रौंदते हुए जा रही है।

गाड़ी के जाने के बाद कई लोग जमीन पर पड़े दिखे:- वीडियो की शुरुआत में कुछ सिख किसान और युवा सड़क पर चलते हुए दिखाई देते हैं। इस दौरान अगले कुछ सेकंड में इन लोगों के हाथ में काला झंडा और बैनर भी दिखाई दे जाता है। तभी सायरन की आवाज सुनाई देती है और तेज रफ्तार में आ रही गाड़ी किसानों को कुचलते हुए निकल जाती है। वीडियो में साफ दिखाई देता है कि सबसे पहले एक पीली पगड़ी पहना बुजुर्ग शख्स इस गाड़ी की चपेट में आते ही बोनट पर उछल जाता है और इसके बाद वहां कोहराम मच जाता है। गाड़ी के जाने के बाद कई लोग जमीन पर पड़े दिखते हैं। गाड़ी को SUV बताया जा रहा है।

क्या था पूरा मामला:- गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के दौरे को लेकर किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान रविवार को लखीमपुर खीरी जिले के तिकोनिया इलाके में भड़की हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई। यह घटना तिकोनिया-बनबीरपुर मार्ग पर हुई। लखीमपुर खीरी घटना को लेकर विपक्ष ने सरकार पर निशाना साधा है। उप मुख्यमंत्री को कार्यक्रम स्थल पर लाने के लिए जा रहे बीजेपी कार्यकर्ताओं के दो गाड़ियों द्वारा कथित रूप से प्रदर्शनकारियों को टक्कर मारे जाने के बाद नाराज किसानों ने दोनों वाहनों में आग लगा दी। इस घटना में चार किसानों तथा गाड़ियों पर सवार चार अन्य लोगों की मौत हो गई। किसान मौर्य के बनबीरपुर दौरे का विरोध कर रहे थे जो केंद्रीय गृह राज्य मंत्री और खीरी से सांसद अजय कुमार मिश्रा का पैतृक गांव है।

केंद्रीय ग्रह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी का आपराधिक इतिहास

  • 5 अगस्त 1990 को तिकुनिया थाने में अजय मिश्रा के साथ 8 लोगों पर मुकदमा दर्ज हुआ था। उन पर हथियारों से लैस होकर मारपीट का आरोप लगाया गया था।
  • 8 जुलाई 2000 को प्रभात गुप्ता की हत्या में अजय मिश्रा समेत चार लोग नामजद किए गए थे।
  • 31 अगस्त 2005 को ग्राम प्रधान ने अजय मिश्रा समेत चार लोगों पर घर में घुसकर मारपीट और दंगा फसाद का मुकदमा दर्ज कराया था।
  • 24 नवंबर 2007 को अजय मिश्रा समेत तीन लोगों पर घर में घुसकर मारपीट का चौथा मुकदमा दर्ज हुआ था।
  • अजय मिश्रा पर 2005 और 2007 के मारपीट के मुकदमों में अजय मिश्रा का बेटा आशीष मिश्रा उर्फ मोनू भी नामजद था।
  • अजय मिश्रा पर दर्ज चार गंभीर मुकदमों में सबसे गंभीर मुकदमा प्रभात गुप्ता मर्डर केस का था, हत्या के इस मुकदमे में अजय मिश्रा लोअर कोर्ट से बरी कर दिए गए। इत्तेफ़ाक़ था कि 29 जून 2004 सुनवाई करने वाले जज ने अजय मिश्रा को हत्या के मुकदमे में बरी किया और 30 जून को जज साहब का रिटायरमेंट हो गया। परिवार ने इस फैसले के खिलाफ हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में अपील दायर की तो वर्तमान में अजय मिश्रा हाई कोर्ट से जमानत पर हैं।
  • 12 मार्च 2018 से हाई कोर्ट ने भी इस मामले में सुनवाई के बाद अपना फैसला सुरक्षित कर रखा है, बीते 3 सालों से फैसला सुरक्षित रखने पर हाई कोर्ट डबल बेंच में अपील दायर की है जिस पर अक्टूबर महीने में सुनवाई होना है। लखीमपुर हिंसा के बाद केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा पर एक और मुकदमा दर्ज किया गया है।

सांसद बोले- जीप में नही था मेरा बेटा:- जिस थार जीप से चार लोगों की मौत हो गई, वह मंत्री के बेटे आशीष मिश्र मोनू की ही थी। वीडियो में दिख रहा है कि तिकुनिया में धरना दे रहे किसान विरोध जताने के लिए दोनों तरफ खड़े थे। इसी बीच बनवीरपुर की ओर से आई थार जीप किसानों को ठोकर मारते हुए आगे बढ़ गई। जीप के पीछे दो गाडिय़ां और भी थीं। किसानों को ठोकर मारने के बाद जीप अनियंत्रित होकर रुक गई और प्रदर्शन कर रही भीड़ उस पर टूट पड़ी। मंगलवार 05 अक्टूबर को एक और वायरल वीडियो में उसी कार की खिड़की खोलकर भाजपा का एक नेता भागता हुआ नजर आ रहा है। इस वायरल वीडियो पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र का कहना है कि मामले की जांच होगी। उनका बेटा उस जीप में सवार नहीं था। वह 40 वर्षों से चले आ रहे दंगल के समापन की तैयारियां कर रहा था।।