अमेरिका में बर्फीले तूफान ने मचाया कहर, 31 लोगों की मौत ब्लैकआउट और घरों में दुबके लोग

होचुल ने रविवार शाम संवाददाताओं से कहा कि शहर के लोग अभी भी बहुत खतरनाक जानलेवा स्थिति की चपेट में हैं। उन्होंने इलाके में हर किसी को घर के अंदर रहने की चेतावनी दी, जबकि अमेरिका के कई पूर्वी राज्यों में 200,000 से अधिक लोगों को क्रिसमस बिजली के बगैर बिताना पड़ा। अमेरिका के 9 राज्यों में तूफान बम साइक्लोन के कारण 31 लोगों की मौत होने की पुष्टि की गई है।
 
अमेरिका में बर्फीला तूफान

ग्लोबल भारत न्यूज़ नेटवर्क

न्यूयार्क, 26 दिसंबर:- पूर्वी अमेरिका के ज्यादातर इलाकों में बम साइक्लोन का कहर क्रिसमस के दिन भी जारी रहा। भीषण सर्दी के इस तूफान से हुई भारी बर्फबारी और कड़ाके की ठंड की चपेट में आने से रविवार को लाखों अमेरिकियों के लिए क्रिसमस का दिन भी खतरों और मुसीबतों से भरा रहा। सबसे ज्यादा खराब हालात पश्चिमी न्यूयॉर्क में बफेलो में देखे गए, बर्फीले तूफान ने पूरे शहर को असहाय बना दिया है। यहां तक कि आपातकालीन सेवाएं भी दुर्घटना से प्रभावित इलाकों तक पहुंचने में असमर्थ हैं। अब तक पूरे अमेरिका में इस भीषण बर्फीले तूफान के कारण 31 लोगों की मौत हो चुकी है।

खबर के मुताबिक बफेलो की मूल निवासी और न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने कहा कि लगता है कि जैसे ये इलाका एक युद्धक्षेत्र है। सड़कों के किनारे पड़ी गाड़ियों की संख्या चौंकाने वाली हैं, जहां आठ फुट (2.4-मीटर) बर्फ पड़ी है और बिजली की कटौती ने जिंदगी के लिए और खतरनाक स्थितियां पैदा कर दी हैं। होचुल ने रविवार शाम संवाददाताओं से कहा कि शहर के लोग अभी भी बहुत खतरनाक जानलेवा स्थिति की चपेट में हैं। उन्होंने इलाके में हर किसी को घर के अंदर रहने की चेतावनी दी, जबकि अमेरिका के कई पूर्वी राज्यों में 200,000 से अधिक लोगों को क्रिसमस बिजली के बगैर बिताना पड़ा। अमेरिका के 9 राज्यों में तूफान बम साइक्लोन के कारण 31 लोगों की मौत होने की पुष्टि की गई है। जिनमें कोलोराडो में 4 लोगों की मौत भी शामिल है। न्यूयॉर्क राज्य में कम से कम 12 लोगों की मौत हुई है। वहां अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि मौतों की संख्या बढ़ सकती है।

आपातकालीन सेवा के कर्मचारियों को बचाव के लिए मदद की जरूरत वाले लोगों की तलाश करने के लिए कठिन संघर्ष करना पड़ रहा है, उनको घंटों तक गाड़ियों में और बर्फ के नीचे शवों की खोज करनी पड़ रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जमे हुए बिजली के सबस्टेशनों के कारण कुछ लोगों के घरों में मंगलवार तक बिजली वापस आने की उम्मीद नहीं थी। जबकि एक जमे हुए सबस्टेशन के बारे में बताया जाता है कि वह 18 फीट बर्फ के नीचे दब गया था। ट्रैकिंग वेबसाइट Flightaware.com के अनुसार रविवार को 2,400 से अधिक उड़ानों को रद्द कर दिया गया। अटलांटा, शिकागो, डेनवर, डेट्रायट और न्यूयॉर्क सहित हवाई अड्डों पर पूरे क्रिसमस के दिन यात्री फंसे रहे।