सुल्तानपुर-रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन धोपाप में मनाई जाएगी होली,जानिए क्या है तैयारी

ब्रह्महत्या से मुक्त होने के लिए जहां प्रभु श्रीराम ने धोए थे पाप, उसी धोपाप धाम पर प्राण प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को  होगा विविध कार्यक्रमों का आयोजन

 
pratapagrh news

रिपोर्ट----विष्णु कुमार(संवाददाता)

सुल्तानपुर। कहते हैं भगवान श्रीराम का स्मरण करने मात्र से सारे पाप धुल जाते है, लेकिन आपको यह जानकर बेहद आश्चर्य होगा की भारत वर्ष में एक ऐसा स्थान है जहां ब्रह्म हत्या से मुक्त होने के लिए प्रभु श्रीराम ने अपने पाप धोए थे।  दरअसल अयोध्या से करीब 70 किलोमीटर दूर है सुल्तानपुर जिला, इसी सुल्तानपुर जिले की लंभुआ तहसील में जंगलों के बीच स्थित ब्रह्मवर्त पर्वत पर स्थित है ये स्थान जिले के लोग धोपाप धाम कहते हैं। कि जब प्रभु श्रीराम लंका से रावण का वध करके अयोध्या लौटे, तो यहां का ब्राह्मण वर्ग इन्हे ब्राह्मण हत्या का दोषी मानने लगा और इनके यहां जाने से मना कर दिया। इसी बात से मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम अशांत रहने लगे। अंततः उन्होंने बड़े ऋषियों और साधु संतों ने इस ब्राह्मण हत्या से मुक्त होने का उपाय पूछा, तब ऋषि मुनियों और साधु संतो के निर्देश पर प्रभु श्रीराम यही गोमती नदी के किनारे ब्रह्मवर्त पर्वत पर पहुंचे। यहां यज्ञ करने के बाद उन्होंने स्नान किया तब जाकर उन्हें रावण वध के पाप से मुक्ति मिली। जिसके बाद से प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ माह में यहां गंगा दशहरा मनाया जाता है। और ये माना जाता है की इस दिन जो भी यहां उस दिन स्नान करता है वो सारे पाप से मुक्ति पा जाता है।

यह भी पढ़ें -------प्रतापगढ़ के दानवीर सियाराम जी को 22 जनवरी के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण मिला।

आपको बता दे कि आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के दिन यहां भी उत्सव मनाने की तैयारियां पूरी चल रही हैं। प्रधानमंत्री के निर्देश पर जिला प्रशासन के सहयोग से भाजपाइयों द्वारा धोपाप धाम पर 22 जनवरी को ब्रज की होली के साथ साथ दीपोत्सव कार्यक्रम भी मनाया जायेगा। लोक कलाकार मनोज गुप्ता के साथ साथ कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम धूमधाम से मनाया जायेगा।

यह भी पढ़ें -------प्रतापगढ़-संदिग्ध परिस्थितियों में तालाब में उतराता मिला महिला का शव,हत्या कर शव फेंके जाने की आशंका