बाल विवाह रोकने को पूरे समाज को रहना चाहिए एकजुट -आनन्दी बेन

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने जिला कारागार में बंदियो से किया मुलाकात
 
Anandi Ben Patel

 

 

 रिपोर्ट-रणदीप पाण्डेय  (संवाददाता)   

चित्रकूट ब्यूरो: ग्रामीण क्षेत्रों में बाल विवाह रोकने के लिए पूरे समाज को एकजुट रहना चाहिए। साथ ही जरूरत रहने पर बाल विवाह रोकने के लिए पुलिस की भी मदद लेनी चाहिए। यह बात उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनन्दी बेन ने बुधवार को चित्रकूट जिला कारागार के निरीक्षण में महिलाओं के साथ बातचीत के दौरान कही। उन्होंने कहा कि महिलाओं के साथ आम तौर पर ससुराल में ही घटनाएं होती हैं। मायके में महिलाओं के साथ घटनाएं नहीं होती हैं। इसपर सभी को विचार करना चाहिए। परिवार में मामूली बातों को लेकर टकराव नहीं होना चाहिए। मामूली गलतियों को माफ करना सीखें, जिससे विवाद बडा न हों। उन्होंने उदाहरण दिया की दूध में उबाल होने पर कुछ देर बाद शान्त होता है। इसी प्रकार मानव जीवन में भी यदि क्रोध आने पर व्यक्ति शान्त रहे तो तमाम विवाद टल सकते हैं। उन्होंने कहा कि बेटी और बहू के साथ एक समान बर्ताव होना चाहिए। एक परिवार की बेटी ही दूसरे के परिवार में बहू होती है।

यह भी पढ़े ....... प्रतपगढ़ -कोहंडौर सीएचसी अधीक्षक डॉ. भरत पाठक का आकस्मिक निधन

उन्होंने जिला कारागार में बंदियों महिलाओं से मुलाकात की और कहा कि अब फिर से कोई ऐसा कार्य न करें जिससे उन्हें जेल आना पड़े। साथ ही अपनी संतानों को भी अच्छी राह पर चलने की सलाह दें। इस दौरान उन्होंने गोस्वामी तुलसीदास राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की छात्राओं के साथ भी वार्ता किया। साथ ही महिला बंदियों को जिला कारागार में मिलने वाली  सुविधाओं की जानकारी ली। जिस पर बताया गया कि यहां अगरबत्ती बनाने व सिलाई बुनाई का कार्य सिखाया जाता है। यहां उन्होंने महिला बंदियों को गीजरा, साल, पुस्तकें, डिजिटल बोर्ड आदि उपहार वितरित किए।

यह भी पढ़े ....... प्रतापगढ़-दहेज की बेदी पर चढ़ी नवविवाहिता,हत्या का आरोप
 
इस मौके पर मण्डलायुक्त बाल कृष्ण त्रिपाठी, पुलिस महानिरीक्षक कारागार राजेश कुमार श्रीवास्तव, जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द, पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला, मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर, अपर जिलाधिकारी वंदिता श्रीवास्तव और मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ भूपेश द्विवेदी आदि मौजूद।

यह भी पढ़े ....... बाल विवाह रोकने को पूरे समाज को रहना चाहिए एकजुट -आनन्दी बेन